logo-image

गर्मी में खाना खाने का नहीं करता है मन, तो अपनाएं ये 4 चीज़ें, मिलेगी एनर्जी

भूख लगने के बावजूद लोगों का मन भरपेट खाना खाने का नहीं होता है, लोगों को थकान होने के बावजूद खाना खाने का मन नहीं करता इन सब के बावजूद कई सारे दिखातों का सामना लोगों को करना पड़ता है.

Updated on: 16 Apr 2022, 06:09 PM

New Delhi:

गर्मी का मौसम (Summer season) शुरू होते ही बहुत लोग खाने-पीने कतराने लगते हैं. भूख लगने के बावजूद लोगों का मन भरपेट खाना खाने का नहीं होता है, लोगों को थकान होने के बावजूद खाना खाने का मन नहीं करता इन सब के बावजूद कई सारे दिखातों का सामना लोगों को करना पड़ता है. अगर ऐसी दिक्कत आपको भी है तो चलिए बताए हैं जब भी आपको खाने का मन न करे तब आप अपनी डाइट में इन चीज़ों को शामिल कर सकते हैं.

यह भी पढ़ें- बढ़ाना हो वजन या करना हो हड्डियों को मजबूत, गर्मी में इस सब्जी को खाना होगा फायदेमंद

- तरबूज खाने में तो स्वादिष्ट होता ही है साथ ही इससे पेट भी भरता है. इतना ही नहीं तरबूज में इलेक्ट्रोलाइट्स की अच्छी मात्रा होने की वजह से ये बॉडी को हाइड्रेट रखता है. जब भी आपको भूक लगे आप तरबूज काट कर खा सकते हैं. 

- दलिया यानी ओटमील का सेवन आप कर सकते हैं. ये फॉस्फोरस, विटामिन बी1, कार्बोहाइड्रेट, प्रोटीन और मैग्नीशियम जैसे पोषक तत्वों से भरपूर होता है. 

- पोटैशियम, विटामिन बी और फाइबर से भरपूर केला भी आपको इंस्टेंट एनर्जी देता है. इससे आपको थकान मसहूस नहीं होती है. 

- कार्बोहाइड्रेट्स और प्रोटीन जैसे पोषक तत्वों से भरपूर दही भी आप खाने के बाद खा सकते हैं. साथ ही ये आपके एनर्जी लेवल को बढ़ाने में भी मदद करता है. गर्मी में दही स्किन के लिए भी अच्छा रहता है.                   
यह भी पढ़ें- गर्मी में पेट की समस्या कर रही है परेशान, तो अपनाएं ये 5 नुस्ख़े