logo-image

पेट फूलने की समस्या से हैं परेशान, तो अपनाएं ये कुछ घरेलू नुस्खें

पेट फूलना और कुछ नहीं बल्कि इंसान की जिंदगी के खान पान पर डिपेंड करता है. पेट फूलने की समस्या तब होती है जब पेट भरा हुआ और टाइट महसूस होता है.

Updated on: 23 Feb 2022, 01:21 PM

New Delhi:

हमारा लाइफस्टाइल और खान-पान न चाहते हुए भी आपके शरीर को बीमार करता है. पेट की ज्यादातर समस्याएं हमारे खाने पीने की आदतों की वजह से ही  होती है. ऐसे में एक और समस्या हिअ पेट का फूलना. पेट फूलना और कुछ नहीं बल्कि इंसान की जिंदगी के खान पान पर डिपेंड करता है. पेट फूलने की समस्या तब होती है जब पेट भरा हुआ और टाइट महसूस होता है. यह आमतौर पर गैस्ट्रोइंटेस्टाइनल (जीआई) ट्रैक में गैस बनने के कारण होता है. 

यह भी पढ़ें- हीरे के बराबर हैं ये सब्जियां, जानें दुनिया की 5 सबसे महंगी सब्जियों के बारे में

सूजन के कारण पेट नार्मल साइज से बड़ा दिखाई देता है. पेट में इस गैस की वजह से हल्का और कभी ज्यादा दर्द महसूस होता है. पेट में गैस की वजह से न तो कुछ खाने का मन करता है न ही कुछ पीने का. इसकी वजह से इंसान का सर दर्द भी होता है. बॉडी में फ्लूड की वजह से भी कई बार पेट फूलने की समस्या का सामना करना पड़ता है. अगर आप भी खाने के बाद या पहले से पेट फूलने की समस्या से परेशान हैं तो चलिए बताते हैं कुछ घरेलू नुस्खे. 

1. जीरा और अजवाइन- पेट फूलने की समस्या से परेशान हैं तो जीरा और अजवाइन को भून कर उसे एक गिलास में डालें और कुछ देर पकाने के बाद उसे छान लें और फिर इसे पीएं. पेट फूलने की समस्या खत्म हो जाएगी. 

2. वाक करें - पेट फूलने की समस्या है तो आप वॉक कर सकते हैं. खाना खाने के बाद आप वाक करें इस समस्या से निजात मिल जाएगा. 

3. सौंफ का इस्तेमाल-  पेट फूलने और गैस की समस्या से निजात दिलाने में सौंफ बेहद असरदार है. खाने के बाद थोड़ा सी सौंफ खाने से गैस और पेट फूलने की समस्या से राहत मिलती है. आप सौंफ का इस्तेमाल काढ़ा बनाकर भी कर सकते हैं. एक गिलास पानी में थोड़ी सी सौंफ और सौंठ डालकर उबालें और कुछ देर पकने के बाद उसे छान कर इसे धीरे धीरे पीएं. 

4. डाइट में छाछ-  पेट फूलने की बीमारी से खाना-पीना दूभर हो गया है तो डाइट में छाछ को शामिल करें. दोपहर के खाने के बाद एक गिलास छाछ का सेवन करने से पेट फूलने की समस्या से निजात मिलेगी.

यह भी पढ़ें- इन फूड्स को अपना कर Anxiety से रहेंगे फ्री, मेंटली भी रहेंगे फिट