logo-image
लोकसभा चुनाव

ठंड के मौसम में बंद नाक से हैं परेशान, तो ये घरेलू उपचार आएंगे आपके काम

बंद नाक फ्लू का एक सामान्य लक्षण है, जिसका इलाज न किए जाने पर शरीर पर भारी पड़ सकता है. तो आज आपको हम बताएंगे कुछ प्रभावी घरेलू उपचार जिसके जरिए आप बंद नाक को ठीक कर सकते हैं.

Updated on: 16 Oct 2021, 09:00 AM

highlights

  • 2020-2021 में फ्लू के मामले असामान्य रूप से कम रहे
  • बंद नाक फ्लू का एक सामान्य लक्षण है
  • बंद नाक को गर्म सेक की मदद से भी खोला जा सकता है

नई दिल्ली :

कोविड-19 महामारी के समय इस साल फ्लू पहले से भी कहीं ज्यादा कहर बरपा रहा है. सीडीसी के डेटा की बात करें तो 2020-2021 में फ्लू के मामले असामान्य रूप से कम थे. इसके लिए एक्सपर्ट का कहना है कि लॉकडाउन, मास्क, सोशल डिस्टेंसिंग और हाइजीनिक अभ्यास ने इसे संभव बनाया है. लेकिन टीकों की उपलब्धता और कोविड के मामलों की संख्या में गिरावट के साथ, लोग आराम से रहने लग गए हैं. साथ ही कम सतर्क हो गए हैं, जिससे फ्लू के मामलों की संख्या में अचानक वृद्धि हुई है। लोग अनुभव कर रहे हैं कि उन्में कुछ सामान्य फ्लू के लक्षण जैसे हल्का बुखार, खांसी, गले में खराश, नाक बहना, शरीर में दर्द और कुछ मामलों में पेट की समस्याएं सामने आ रही हैं.

बंद नाक फ्लू का एक सामान्य लक्षण है, जिसका इलाज न किए जाने पर शरीर पर भारी पड़ सकता है. तो आज आपको हम बताएंगे कुछ प्रभावी घरेलू उपचार जिसके जरिए आप बंद नाक को ठीक कर सकते हैं.

गर्म पानी पिएं और हाइड्रेटेड रहें

गर्म पानी को सर्दी, फ्लू के लक्षणों, बंद नाक के इलाज के लिए सबसे अच्छा उपाय माना जाता है. इससे आप हाइड्रेटेड तो रहते हैं, साथ ही नाक को खोलने का काम करता है. गर्म पानी आपकी नाक और गले को लाइन करने वाली सूजन की झिल्लियों को आराम देता है और शांत करता है. साथ ही ये बलगम को बाहर निकालता है, जिससे आपकी बंद नाक खुलने लगती है. 

भाप लेने से भी मिलती है मदद
बंद नाक की समस्या साइनस में रक्त वाहिकाओं की सूजन की वजह से भी हो सकती है. इसलिए गर्म भाप में सांस लेना राहत देने वाला हो सकता है. भाप की गर्मी बलगम को पतला कर देती है. जिससे वो नाक से आसानी से बाहर निकल जाता है.

भाप लेने का तरीका: भाप को लेने के लिए, आप एक कटोरी में गर्म उबलता पानी डालें. कटोरी को नीचे रखें, और अपने सिर पर एक तौलिया रख कर अपने चेहरे को कटोरे के ऊपर ले आएं और तौलिया से अच्छी तरह ढक लें ताकि बाहर की हवा अंदर न आ सके. अब 4 से 5 मिनट तक सांस लें.

मसालेदार खाना बंद नाक को खोल सकता है
अगर आप बंद नाक के इलाज के लिए प्राकृतिक तरीकों की तलाश कर रहे हैं, तो मसालेदार भोजन खाना एक अच्छा विकल्प साबित हो सकता है. दरअसल मिर्च में कैप्साइसिन होता है, जो गर्मी पैदा करने के लिए जाना जाता है.
 
नाक पर गर्म सेक से भी मिलेगा फायदा
बंद नाक को गर्म सेक की मदद से भी खोला जा सकता है. गर्म सेक के लिए, आपको गर्म पानी में एक तौलिया भिगोना होगा. इसके बाद पानी को निचोड़ कर फोल्ड कर लें. फिर इसे अपनी नाक पर सिकाई करें. गर्मी से बंद नाक को प्रभावी ढंग से खोला जा सकता है.