logo-image

ठंड में पेट से जुड़ी समस्याओं से हैं परेशान तो अपनाएं ये 3 घरेलू नुस्खे

ठंड के दिन पेट से जुड़ी कई समस्याओं का सामना लोगों को करना पड़रहा है. आज आपको बताते हैं कुछ नुस्खे जो आपकी भूख न लगने की समस्या को दूर करेंगे और पेट से जुड़ी समस्याओं का समाधान निकलेंगे.

Updated on: 17 Dec 2021, 12:13 PM

New Delhi:

ठंड में अक्सर लोगों को पेट से जुड़ी समस्याएं होती हैं. लोगों को भूक, ज्यादा खाना न खाना कई तरह की दिक्कतें देखी गयी है. कई बार आपने लोगों को कहते सुना होगा, मुझे भूख नहीं लगती या खाना उनका 2 या 3 साल के बचो की तरह होता है. तो आपकी इस दिक्कत से निजात दिलाने के लिए हम यहां आपको कुछ घरेलू नुस्खे लेकर आएं है, जिसको अपनने के बाद आपको भूख भी लगेगी और आप अच्छे से खा पी सकेंगे. ये दिक्कत अगर आपके बच्चे के साथ है तो आप भी अपने बच्चों को इस तरह की चीज़ें दे सकती हैं. इन घरेलू नुस्खों से कोई नुक्सान भी नहीं होगा और आपके बच्चे एक अच्छी डाइट को फॉलो कर पाएंगे. चलिए जानते हैं भूख लगने के कुछ घरेलू नुस्खे. 

यह भी पढ़ें- Happy Birthday John Abraham: जॉन अब्राहम की फिटनेस का राज़ है ... जानें जॉन के कुछ हेल्थ से जुड़े Mantra

ग्रीन टी 

भूख न लगने और खाना न खाने की दिक्कत को दूर करने में ग्रीन टी आपकी मदद कर सकती है. इसके लिए आप रोज़ाना ग्रीन पी सकते हैं.  इससे भूख न लगने की दिक्कत तो दूर होगी ही साथ ही ये इम्यूनिटी बढ़ाने में मदद करेगी. 

नींबू पानी 

आपकी दिक्कत को कम करने में नींबू पानी भी काम आ सकता है. आप इसके लिए रोज़ाना नींबू पानी का सेवन करना शुरू कर दें. इससे आपको भूख भी लगने लगेगी और खाना देखकर उसको खाने का मन भी करने लगेगा. नींबू पानी से आपका पेट हल्का भी रहेगा और आपको लाइट महसूस होगा. 

यह भी पढ़ें- सर्दियों में खुजली और उँगलियों की सूजन से मिलेगी राहत, अपनाएं ये 5 घरेलू नुस्ख़े

अजवायन और काला नमक 

अजवायन आपकी भूख न लगने की दिक्कत को कुछ ही दिनों में दूर कर देगी. इसके लिए आप काला नमक के साथ आधी चम्मच अजवायन का सेवन रोज़ाना कर सकते हैं. आपको अगर पेट में गैस या पेट भारी लगने की समस्या है तो आप इस चीज़ को खा सकते हैं. पालक झपकते ही ये आपको आराम देगा.