logo-image

Pregnancy में अगर जा रही हैं ऑफिस तो इन बातों का रखें ख़ास ध्यान

प्रेगनेंसी के दौरान थकावट भी बहुत जल्दी होती है, भूक भी लगती है और मूड स्विंग्स भी होते हैं. कुछ हेल्थ एक्सपर्ट्स के मुताबिक वर्किंग वूमन को प्रेग्नेंसी के दौरान थकान, मॉर्निंग सिकनेस, स्‍ट्रेस आदि से जूझना पड़ता है.

Updated on: 12 Apr 2022, 05:46 PM

New Delhi:

प्रेगनेंसी के दौरान काम करना आसान नहीं होता. प्रेगनेंसी के दौरान थकावट भी बहुत जल्दी होती है, भूक भी लगती है और मूड स्विंग्स भी होते हैं. कुछ हेल्थ एक्सपर्ट्स के मुताबिक वर्किंग वूमन को प्रेग्नेंसी के दौरान थकान, मॉर्निंग सिकनेस, स्‍ट्रेस आदि से जूझना पड़ता है. ऐसे में थोड़ी भी लापरवाही प्रेग्नेंसी में कॉप्लिकेशन पैदा कर सकती हैं. लेकिन अगर आप प्रेग्नेंट हैं तो वर्क प्‍लेस पर कुछ जरूरी बातों (Tips) को हमेशा ध्‍यान में रखें. आपकी प्रेगनेंसी ऑफिस में भी हेल्‍दी और स्‍ट्रेसफ्री रह सकती है. तो आइये जानते हैं कि कौन सी हैं वो सेफ्टी टिप्स. 

यह भी पढ़ें-Glowing और Pimple फ्री स्किन चाहिए तो इन 6 फ़ूड का सेवन करना न भूलें

प्रेग्नेंसी के दौरान कामकाजी महिलाएं रखें इन बातों का ध्‍यान

अनहेल्‍दी फूड से रहे दूर-

प्रेग्नेंसी के दौरान भूख लगने पर बाहर की चीजों को खाने की गलती ना करें. खाने की चीज़ों में बाहर का तेल नुक्सान कर सकता है. इसलिए इन दिनों घर का ही भोजन स्वस्थ है. अगर आप बाहर का खाना चाहती हैं तो किसी अच्छी जगह से आर्डर करें और अच्छा खाना खाएं. इसके लिए आप देसी घी में फ्राई मखाने, सलाद, केला, सेव आदि कैरी कर सकती हैं. कॉफी और चाय से दूर रहें.

प्रोटीन और आयरन -

अगर आप पर्याप्‍त मात्रा में प्रोटीन और आयरन रिच डाइट ले रही हैं तो इससे आपको ऑफिस में थकान कम महसूस होगी और आपको खून की कमी ना होने से चक्‍कर भी नहीं आएंगे.

काम से लें ब्रेक-

लगातार काम से बचें और बीच-बीच में अपनी सीट से उठकर फ्रेश एयर में जाएं. बीच-बीच में पैरों को रोटेट करें और उंगलियों को घुमाकर स्‍ट्रेच करते रहें. 

शरीर में पानी की ना होने दें कमी-

कई बार काम के दौरान हम पानी पीना भूल जाते हैं. ऐसे में जहां तक हो सके छाछ, शेक, नारियल पानी, जूस, शिकंजी या सूप पीते रहें.

थकान से बचें-

आपको इस बात का ध्‍यान रखना है कि जहां तक हो सके थकान से बचें और स्‍ट्रेस में काम ना करें. ज्यादा किसी बात के बारें में न सोचे. 5 माह बाद बच्‍चे का तेजी से विकास होता है जिसका असर मां के शरीर पर भी पड़ता है.  ऑफिस में ज्यादा भाग दौड़ न करें. 

यह भी पढ़ें- सावधान ! Pregnancy में वजन बढ़ना हो सकता है खतरे की निशानी, जानें कैसे