logo-image

लॉकडाउन में तनाव महसूस कर रहे हैं तो इस टोल फ्री नंबर पर कॉल कर मांगें मदद

हेल्थ मिनिस्ट्री एंड फैमिली वेलफेयर (Health Ministry and Family Welfare) ने लॉकडाउन (Lockdown) में फंसे लोगों के लिए एक हेल्पलाइन नंबर जारी किया है.

Updated on: 18 Jul 2020, 11:36 PM

नई दिल्ली:

हेल्थ मिनिस्ट्री एंड फैमिली वेलफेयर (Health Ministry and Family Welfare) ने लॉकडाउन (Lockdown) में फंसे लोगों के लिए एक हेल्पलाइन नंबर जारी किया है. मंत्रालय का कहना है कि अगर आप तनावग्रस्त महसूस कर रहे हैं तो 24x7 नेशनल हेल्पलाइन टोल फ्री नंबर 080-46110007 पर कॉल कर मदद मांग सकते हैं. अपने ऑफिसियल फेसबुक पेज पर यह जानकारी देते हुए स्वास्थ्‍य मंत्रालय का कहना है कि लॉकडाउन के चलते लोग तनावग्रस्‍त हो रहे हैं. जिससे लोग गलत कदम उठा रहे हैं या फिर गंभीर बीमारी का शिकार हो रहे हैं.

यह भी पढ़ें : जायडस कैडिला को कोविड-19 टीके का परीक्षण 7 महीने में पूरा होने की उम्मीद

कोरोना महामारी के चलते देश में 24 मार्च से लॉकडाउन लागू है. अनलॉक की प्रक्रिया शुरू हुई है, लेकिन कोरोना मरीजों की बढ़ती संख्‍या के चलते वापस लॉकडाउन जैसी स्‍थिति बनती जा रही है. लॉकडाउन में लाखों लोग रोजगार खो चुके हैं और ऐसे में लोगों को कर्ज लेकर जीवन यापन करना पड़ रहा है. यही कारण है कि लोग तनावग्रस्‍त होते जा रहे हैं. इसी समस्‍या को भांपते हुए स्‍वास्‍थ्‍य मंत्रालय ने टोल फ्री नंबर जारी किया है.

यह भी पढ़ें : कोरोनाकाल में गर्भवती महिलाओं का मानसिक रूप से स्वस्थ रहना जरूरी : विशेषज्ञ

तनाव महसूस हो तो यह कदम उठाएं

विशेषज्ञों के अनुसार, जब भी आप तनाव महसूस करें तो STOP का मंत्र अपनाएं. S यानी स्टॉप, D यानी डीप ब्रीदिंग-तीन बार लंबी-लंबी सांसें लें और शरीर के रोम-रोम से मुस्कुराने की कोशिश करें. O यानी ऑब्जर्व. बिना किसी जजमेंट के अपने शरीर में सेंसेशन महसूस करें. आखिर में P यानी प्रोसीड. जागरूकता और चॉइस के साथ आगे बढ़ें.