logo-image

रोज़ाना खा रहे हैं PeaNut Butter तो आपकी सेहत पर होगा ये असर, जानकार रह जाएंगे हैरान

इसके फायदे बादाम, अखरोट से कम नहीं होते हैं. पीनट बटर में हेल्दी मिनरल्स और विटामिन पाए जाते हैं.

Updated on: 04 Mar 2022, 05:07 PM

highlights

  • पीनट बटर का सेवन भी सेहत को लाभ पहुंचाता है
  • पीनट बटर में हेल्दी मिनरल्स और विटामिन पाए जाते हैं
  • विटामिन बी 5, जिंक, आयरन, पोटेशियम और सेलेनियम भी पाया जाता है

New Delhi:

हेल्दी रहने के लिए ड्राई फ्रूट्स बेहद ज़रूरी हैं. रोज़ हर कोई हर तरह के ड्राई फ्रूट्स का सेवन नहीं कर सकता. इसके बजाए आप माखन, घी या फिर पी नट बटर का सेवन करते हैं. कुछ हेल्थ एक्सपर्ट्स के मुताबिक पीनट बटर का सेवन भी सेहत को लाभ पहुंचाता है. इसके फायदे बादाम, अखरोट से कम नहीं होते हैं. पीनट बटर में हेल्दी मिनरल्स और विटामिन पाए जाते हैं. इसके अलावा विटामिन बी 5, जिंक, आयरन, पोटेशियम और सेलेनियम भी पाया जाता है.  शरीर में प्रोटीन की कमी पी नट बटर पूरी क्र सकता है. कई तरह की शारीरिक समस्याओं से बचाने के लिए पीनट बटर काम आता है. तो चलिए जानते हैं पी-नट बटर को खाने से आपके शरीर में कौन से बदलाव होते हैं. 

यह भी पढ़ें- कपूर करता है स्किन और शरीर की कई परेशानियों का निपटारा, जानें कपूर के कुछ अनसुने फायदे

पीनट बटर के फायदे-

1- ब्रेस्ट कैंसर से निजात 

पीनट बटर महिलाओं में ब्रेस्ट कैंसर के रिस्क को कम करता है. लड़कियों को रोजाना पीनट बटर का सेवन करना चाहिए. इससे उनमें ब्रेस्ट कैंसर होने का खतरा 40 फीसदी तक कम हो सकता है. 

2- आंखों के लिए फायदेमंद 

मोबाइल और लैपटॉप के ज्यादा इस्तेमाल से आखें थक जाती हैं. आखों की नसे सूखने लगती हैं. पी नट बटर आखों के लिए फायदेमंद होता है. 

यह भी पढ़ें- भांग की चटनी होती है बहुत मजेदार, एक बार खाएंगे तो सब भूल जाएंगे

3- डाइजेस्टिव सिस्टम के लिए बेहतर 

पीनट बटर में हाई फाइबर भरपूर मात्रा में होती है. बेहतर पाचन तंत्र से शरीर में होने वाली तमाम बीमारियों से राहत मिलती है. 

4- किडनी स्टोन की समस्या को भी पे नट बटर कम करता है. पीनट बटर को तैयार करने में मूंगफली का इस्तेमाल किया जाता है. मूंगफली में ऐसे विशेष गुण मौजूद होते हैं जो किडनी स्टोन की समस्या से बचाने का गुण रखते हैं. आप रोज़ सुबह उठकर ब्रेड के साथ पी नट बटर ले सकते हैं.