logo-image

अगर आपको भी मिल रहे है ऐसे हेल्थ साइंस तो न करें नज़रअंदाज़

पुरुषों और महिलाओं को समान रूप से दिल का दौरा पड़ने का खतरा होता है, इस बीमारी का परिणाम महिलाओं. इसके अतिरिक्त, महिलाओं में दिल के दौरे के लक्षण पुरुषों में देखे गए लक्षणों की तरह नहीं होते हैं.

Updated on: 08 Oct 2021, 05:20 PM

New Delhi:

आज कल की भाग दौड़ भरी ज़िन्दगी में दिल का दौरा एक सामान्य हृदय रोग है जो दुनिया भर में लाखों लोगों को प्रभावित करता है और हर साल कई लोगों की जान लेता है. जबकि पुरुषों और महिलाओं को समान रूप से दिल का दौरा पड़ने का खतरा होता है, इस बीमारी का परिणाम महिलाओं. इसके अतिरिक्त, महिलाओं में दिल के दौरे के लक्षण पुरुषों में देखे गए लक्षणों की तरह नहीं होते हैं, वास्तव में, वे काफी असामान्य होते हैं, जिससे संकेतों का जल्दी पता लगाना और मृत्यु के जोखिम को कम करने के लिए डॉक्टर्स से भी सलाह लेना भी भारी हजाता है. चलिए आपको बताते है कुछ ऐसे हेल्थ साइंस जो आपके लिए खतरा बन सकता है , आप इस तरह के साइंस को देखकर डॉक्टर्स से तुरंत सलाह ले सकती है.

यह भी पढ़े- जब प्रियंका चोपड़ा को बॉडी और एजिंग के लिए किया गया Troll

दिल का दौरा पड़ने का सबसे आम संकेत एनजाइना है, एक प्रकार का सीने में दर्द जो हार्ट के ब्लड सर्कुलेशन की  कमी के कारण होते है. लेकिन ये सब हमें सर्फ टीवी पर दीखता है बता दें की  दिल का दौरा पड़ने पर महिलाओं को सीने में दर्द महसूस नहीं हो सकता है। वे कुछ अलग लक्षणों का अनुभव कर सकते हैं जिन्हें आसानी से अन्य स्थितियों के साथ भ्रमित किया जा सकता है. इससे उनके बीच मौत का खतरा बढ़ जाता है। कुछ महिलाओं को दिल का दौरा पड़ने से हफ्तों पहले सीने में दर्द हो सकता है, लेकिन कबि कबि हम इस बात पर भी ध्यान नहीं देते. अगर आपको दिल का दर्द महसूस होता है तो चरण अपने फॅमिली डॉक्टर या किसी भी अचे हार्ट के डॉक्टर्स से संपर्क कर सकती है. 

महिलाओं में देखे जाने वाले दिल के दौरे के विशिष्ट लक्षणों के बारे में जानना आवश्यक है .यहां 5 सबसे महत्वपूर्ण हैं. 

दिल का निचोड़ना: महिलाओं को दर्द के बजाय अपने दिल में निचोड़ या भरा हुआ महसूस हो सकता है. इससे वे असहज महसूस कर सकते हैं. आपके हाथ, पीठ, गर्दन या जबड़े में दर्द. किसी भी या दोनों अंगों, गर्दन, जबड़े और पीठ में दर्द सीने में दर्द की तुलना में महिलाओं में दिल के दौरे के अधिक सामान्य लक्षण हैं. पेट दर्द: पेट में तेज दर्द जो आपके पेट पर भारी पैन जैसा या कोई हाथी जैसा चढ़ गया हो अगर ऐसा महसूस होता है, महिलाओं में एक और आम लक्षण है. यह अक्सर नाराज़गी, फ्लू या पेट के अल्सर के लक्षणों के रूप में किसी का ध्यान नहीं जाता है. सांस लेने में तकलीफ, जी मिचलाना या सिर चकराना: बिना किसी कारण के सांस लेने में तकलीफ होना, मिचली आना या ठंडे पसीने का निकलना महिलाओं में आम है. यह तनाव के लक्षणों की तरह लगता है लेकिन दिल का दौरा पड़ सकता है.

थकान: कुछ महिलाएं जिन्हें दिल का दौरा पड़ता है, वे बैठने या पर्याप्त हिलने-डुलने पर भी बेहद थकान महसूस करती हैं. अस्पष्टीकृत थकान के इन संकेतों को नजरअंदाज नहीं किया जाना चाहिए.पुरुष और महिलाये दोनों इस बीमारियों से इजात पा सकते है अगर सही से योग करना सही से खाना खाना और सबसे जरूरी शराब और धूम्रपान से दूर रहना  आदतें आपको एक सुखी और लम्बे जीवन की तरह ले जाएँगी.