logo-image

अगर आपको भी है इस तरीके की समस्या तो दूध आपके लिए बन सकता है खतरा

जानकारों और कुछ हेल्थ एक्सपर्ट्स के मुताबिक कुछ शारीरिक समस्याएं होने पर दूध पीना सही नहीं माना गया है. इन लोगों को दूध से खतरा हो सकता है.

Updated on: 22 Mar 2022, 05:42 PM

New Delhi:

दूध पीना सेहत के लिए बहुत जरूरी है. हर कोई सेहतमंद रहने के लिए दूध पीने की सलाह देता है. यह कैल्शियम, प्रोटीन, मैग्नीशियम, विटामिन ए, डी, ई आदि पोषक तत्वों से भरपूर होता है, बच्चों से लेकर बजुर्गों तक रोज़ दूध पीना सेहत के लिए फायदेमंद है. जानकारों और कुछ हेल्थ एक्सपर्ट्स के मुताबिक कुछ शारीरिक समस्याएं होने पर दूध पीना सही नहीं माना गया है. इन लोगों को दूध से खतरा हो सकता है. अगर आपको भी यहां दी गई कोई एक समस्या है तो आज से ही आपको दूध का सेवन करना बंद करना होगा.

यह भी पढ़ें- सिर्फ 4 से 6 घंटे ही सो पाते हैं ? जानिए कम नींद की कैसे करें भरपाई, स्टडी में हुआ खुलासा

किन लोगों को दूध नहीं पीना चाहिए

मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक जिन लोगों को कफ वाली खांसी, सर्दी-जुकाम, स्किन से जुड़ी समस्या, खुजली, वजन बढ़ रहा हो, नाक, कान और गले में खुजली की समस्या से परेशान हों, ऐसे लोगों को दूध से दूर रहना चाहिए. इन समस्याओं से ग्रस्त लोग सिर्फ गर्मी में रात में सोते समय दूध पी सकते हैं बाकी मौसम में रात के समय दूध नहीं पीना चाहिए. यदि आपको सूखी खांसी हो, तो आप दूध पी सकते हैं, खांसने पर बलगम आए तो दूध नहीं पीना चाहिए. देर रात भोजन करना और सोने से पहले दूध पी लेना सेहत के लिए बहुत नुकसानदायक हो सकता है. इससे जुड़ी कई बीमारियां आपको घेर सकती हैं. 

गाय का दूध सेहत के लिए है बेहतर

कुछ हेल्थ एक्सपर्ट्स के मुताबिक  गाय का दूध सबसे अच्छा होता है. जिन लोगों को शरीर में बहुत गर्मी महसूस होती है, पेट में जलन हो, जो लोग शारीरिक मेहनत ज्यादा करते हैं, उन्हें दूध का सेवन जरूर करना चाहिए. पेट में जलन हो तो दूध में थोड़ा सा रुआफजा डालकर आप पी सकते हैं. इसके साथ ही ठंडा दूध पीन अपेत में कई इन्फेक्शन को ख़त्म कर देता है. 

जिन लोगों को दूध पचने में दिक्कत होती है, वे दूध में थोड़ा सा सोंठ (Dry ginger) पाउडर डालकर उबालें और फिर पिएं. दूध के साथ कभी भी खट्टी या नमक वाली चीज़ें न खाएं. ध्यान रहे कि दूध के साथ खट्टे फलों का सेवन न करें. 

यह भी पढ़ें- दिल्ली का पारा हुआ 36 डिग्री पार, तपाने वाली गर्मी में शरीर के लिए वरदान हैं ये चीज़ें