logo-image

अगर आप भी बार बार चटकाते हैं उंगलियां तो हो सकता है खतरा, जानें क्यों

कुछ लोगों की उंगलियां अपने आप ही चटकती है. क्या कभी आपने सोचने की कोशिश की है कि ये आवाज क्यों आती है और क्या ये सही है?

Updated on: 04 Apr 2022, 04:15 PM

New Delhi:

कई लोग ऐसे होते हैं जिनको बार बार उंगलियां चटकाने की आदत होती है. कुछ भी काम करने के बाद वो उंगलियां चटकाते हैं. हालांकि कुछ के लिए ये बहुत इर्रिटेटिंग होता है लेकिन कुछ के लिए ये सेहत से जुड़ा फायदा भी है.  कुछ लोगों की उंगलियां अपने आप ही चटकती है. क्या कभी आपने सोचने की कोशिश की है कि ये आवाज क्यों आती है और क्या ये सही है? वहीं कई लोगों का मानना है कि उंगलियां चटकाने से अर्थराइटिस की समस्या भी बढ़ जाती है. ऐसे में हम यहां आपको बताएंगे कि उंगलियां चटकाने के क्या-क्या नुकसान हो सकते हैं. 

यह भी पढ़ें- अब 3 घंटे में पूरी होगी 8 घंटे की नींद, महाभारत में हुआ था इस तकनीक का इस्तेमाल

जो प्रोसेस उंगलियां चटकाने में होता है वही शरीर के सभी ज्वाइंट्स को चटकाने में होता है. शरीर के ज्वाइंट्स में एक फ्लूइड होता है तो जब आप उंगलियां चटकाते हैं तो ज्वाइंट्स के बीच मौजूद इस फ्लूइड की गैस रिलीज होती है और उसके अंदर बनने वाले बबल्स भी फूटते हैं. इसी वजह से उंगलियां चटकाने पर आवाज आती है. एक्सपर्ट्स के मुताबिक  लंबे समय तक उंगलियां चटकाने से हाथ की ग्रिप स्ट्रेंथ पर असर पड़ता है और हाथों में सूजन आ सकती है. इसलिए बहुत ज्यादा उंगली नही चटकानी चाहिए.

मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक अगर आपने उंगलियां चटकाई हैं और आपको दर्द महसूस नहीं हो रहा है तो ये सही है. वहीं कुछ लोगों का कहना था कि अधिक बार उंगली फोड़ने पर अर्थराइटिस होता है जो की गलत है. एक रिसर्च से पता चला है कि उंगलियां चटकाने  से अर्थराइटिस का खतरा बिल्कुल भी नहीं होता है.

अगर बार-बार ज्वाइंट से अपने आप ही आवाज आती है तो इसका कारण ये हो सकता है कि उनमें कुछ समस्या आ रही हो. ऐसे समय में आपको हड्डियों के डॉक्टर से सलाह लेनी चाहिए. ये समस्या अधिकतर दर्द के साथ होती है और ये भी एक लक्षण है जो बताता है कि आपको हड्डियों का रोग हो रहा है. इसलिए कभी कबार उंगलियां चटकाना सेहत के लिए अच्छा नहीं होता. 

यह भी पढ़ें- हाथों की उंगलियों से पता चलेगा कि आपको कोरोना का खतरा कितना है, स्टडी में हुआ खुलासा