logo-image

अगर Periods नहीं आ रहे हैं रेगुलर, तो कर रहीं हैं ये गलतियां!

कई बार लड़कियों में देखा जाता है कि उनके पीरियड आने का समय अनिश्चित रहता है. जिसके कई कारण हो सकते हैं. ऐसे में आज हम आपको कुछ सुपर फूड्स के बारे में बताने जा रहे हैं. जिसका सेवन कर आप इस समस्या से निजात पा सकते हैं.

Updated on: 23 Feb 2022, 04:35 PM

नई दिल्ली:

कई बार लड़कियों में देखा जाता है कि उनके पीरियड आने का समय अनिश्चित रहता है. उनकी मेंस्ट्रुअल साइकल यानी पीरियड साइकल बिगड़ जाती है. बता दें कि इस तरह की दिक्कतों के पीछे कई कारण होते हैं. जैसे- खान-पान में कमी, हद से ज्यादा मोटे या पतले होने की समस्या, हॉर्मोन्स में बदलाव, आदि. आपको बता दें कि शुरुआती दिनों में तो ये समस्या का ज्यादा असर नहीं होता, लेकिन समय के साथ ये समस्या गंभीर हो सकती है. ऐसे में आज हम आपको कुछ सुपर फूड्स के बारे में बताने वाले हैं. जिससे आप अपनी इररेगुलर मेंस्ट्रुअल साइकिल को सुधार सकें. तो चलिए शुरू करते हैं-

चुकंदर
चुकंदर वैसे भी स्वास्थ्य के लिए फायदेमंद माना जाता है. इससे न केवल आपके पीरियड्स की अनियमितता की दिक्कत दूर होगी. बल्कि ब्लोटिंग की समस्या से भी राहत मिलेगी. जिसका ज्यादातर लड़कियां सामना करती हैं. 

हल्दी
अगर आप पीरियड्स की अनियमितता से गुजर रहे हैं, तो आपको हल्दी वाला दूध या पानी में हल्दी डालकर पीना चाहिए. क्योंकि इससे शरीर के निचले हिस्से में ब्लड फ्लो ठीक रहता है. इसके अलावा हल्दी में कई पोषक तत्व होते हैं, जो आपके स्वास्थ्य के लिए फायदेमंद माने जाते हैं. 

अदरक
पीरियड्स की अनियमितता ठीक करने के लिए आप नियमित तौर पर रोजाना अदरक का सेवन जरूर करें. स्वाद ठीक करने के लिए आप इसके साथ शहद का भी इस्तेमाल कर सकते हैं. जिससे आपको काफी राहत मिलेगी. 

आपको बताते चलें कि ये घरेलू नुस्खे मेडिकल रिपोर्ट्स के आधार पर बताए गए हैं. इस तरह की समस्या ज्यादा होने पर डॉक्टर्स से परामर्श जरूर लें. जिससे आपको सही सलाह मिल सकती है. हालांकि, ये घरेलू नुस्खे किसी तरह से नुकसानदायक नहीं हैं. ऐसे में आप इन्हें अपनी डाइट में इस्तेमाल कर सकते हैं.