logo-image

बाल तेजी से गिर रहे हों तो सचेत हो जाइए, आपको हो सकता है कोरोना वायरस

दुनिया को कोरोना वायरस से जूझते हुए लगभग एक साल पूरे होने जा रहे हैं. दुनिया भर के वैज्ञानिक और डॉक्‍टर इस बीमारी के उपचार के लिए वैक्‍सीन की खोज में लगे हुए हैं, वहीं इस बीमारी के नए-नए लक्षण भी सामने आ रहे हैं.

Updated on: 26 Oct 2020, 05:45 PM

नई दिल्ली:

दुनिया को कोरोना वायरस से जूझते हुए लगभग एक साल पूरे होने जा रहे हैं. दुनिया भर के वैज्ञानिक और डॉक्‍टर इस बीमारी के उपचार के लिए वैक्‍सीन की खोज में लगे हुए हैं, वहीं इस बीमारी के नए-नए लक्षण भी सामने आ रहे हैं. अब एक नई स्‍टडी में दावा किया जा रहा है कि तेजी से बालों का गिरना भी कोरोना वायरस के प्रमुख लक्षणों में से एक है. अब तक बुखार, खांसी, जुकाम, स्वाद ना आना, गंध महसूस न होना आदि कोरोना वायरस के प्रमुख लक्षणों में शामिल थे. अब तेजी से बालों के गिरने की समस्‍या भी कोरोना वायरस के प्रमुख लक्षण बताए जा रहे हैं. हालांकि अभी वैज्ञानिक तौर पर इसकी पुष्‍टि नहीं की जा रही है. 

कोविड के मरीजों के बाल तेजी से गिरने को 'टेलोजन एफलुवियम' कहा जा रहा है. 'टेलोजन एफलुवियम' में किसी बीमारी या सदमे के चलते बाल तेजी से गिरते हैं. विशेषज्ञों का कहना है कि कोरोना होने के बाद मरीजों के अंदर तनाव और चिंता भी बाल गिरने की प्रमुख वजह हो सकती है. यह भी कहा जा रहा है कि कोरोना वायरस के चलते शरीर में पोषक तत्वों की कमी होने से भी बाल तेजी से गिरने लगते हैं. 

जानकारों का कहना है कि कोरोना के मरीजों में बाल गिरने की समस्या कुछ समय के लिए ही होगी. इसी कारण मरीजों को तनाव से बचने और खाने-पीने में आयरन, विटामिन-डी और दूसरे न्यूट्रिएंट्स का सेवन करने को कहा जाता है, ताकि बालों का ग्रोथ कम न हो. इसके लिए आपको योगा भी करनी चाहिए, ताकि आपकी इम्युनिटी मजबूत रह सके.

जानकार बताते हैं कि 'टेलोजन एफलुवियम' के चलते शरीर के सिस्टम को नुकसान पहुंचता है, जिससे बालों की ग्रोथ बंद हो जाती है और वो गिरने लगते हैं. कोरोना के मरीजों के ठीक होने के कुछ समय बाद तक बाल गिरते रहते हैं, क्‍योंकि मरीज उस झटके से जल्‍दी उबर नहीं पाते. हालांकि मरीजों के धीरे-धीरे ठीक होते ही बालों की ग्रोथ फिर से होने लगती है.