logo-image

अगर हो गई है Food Poisoning तो इन नुस्खों से हो जाएं तुरंत ठीक

हर साल लाखों लोग इस बीमारी की चपेट में आते हैं और हजारों लोगों की स्थिति बहुत गंभीर हो जाती है. ऐसा इसलिए होता है क्योंकि जिन लोगों में फूड पॉइजनिंग को शुरुआती स्तर पर पहचाना नहीं जाता है.

Updated on: 26 May 2022, 10:36 PM

New Delhi:

गर्मी और बारिश के मौसम में फूड पॉइजनिंग होना एक आम समस्या है. हर साल लाखों लोग इस बीमारी की चपेट में आते हैं और हजारों लोगों की स्थिति बहुत गंभीर हो जाती है. ऐसा इसलिए होता है क्योंकि जिन लोगों में फूड पॉइजनिंग को शुरुआती स्तर पर पहचाना नहीं जाता है, उनके शरीर में पानी और मिनरल्स की कमी होने लगती है. इससे उनकी हालत गंभीर हो जाती है. इस आर्टिकल में आपको फूड पॉइजनिंग के लक्षण, कारण और बचाव के उपाय बताए जा रहे हैं.

यह भी पढ़ें- खुश रहने के लिए अब खाना शुरू करें चीनी, जानिए क्या है राज़

फूड पॉइजनिंग के लक्षण

- फूड पॉइजनिंग का पहला और मुख्य लक्षण है पेट दर्द, जी मिचलाना और माथे पर बहुत अधिक पसीना आना. ये तीनों लक्षण एक ही साथ नजर आते हैं. इसके बाद लूज मोशन और उल्टी की समस्या शुरू होती है.
फूड पॉइजनिंग होने पर ज्यादातर लोग इसके और फ्लू के लक्षणों में कंफ्यूज हो जाते हैं. लेकिन इन दोनों के लक्षणों में मुख्य अंतर यह है कि इसमें शुरुआत में ही पसीना बहुत अधिक आता है.

- मरोड़ के साथ तेज पेट दर्द होना और टॉयलेट के चक्कर शुरू हो जाना, इसका दूसरा लक्षण है. इस दौरान पेट में बहुत अधिक गैस बनने की समस्या भी हो सकती है.
लगातार मन खराब होना, पानी पीने की इच्छा भी ना करना और उल्टी आना इस बीमारी के मुख्य लक्षणों में है. उल्टी में पेट का अपच भोजन निकलता है, पेट खाली महसूस होने लगता है लेकिन टाइट या बहुत सॉफ्ट हो सकता है.

- फूड पॉइजनिंग और फ्लू दोनों के समय ही डायरिया की समस्या होती है. ऐसे में आप  डायरिया के प्रकार के आधार पर पता कर सकते हैं कि आपको कौन-सी समस्या है. फ्लू में डायरिया होने पर मोशन पानी की तरह होता है जबकि फूड पॉइजनिंग में डायरिया होने पर मोशन हेवी होता है और ब्लड आने की समस्या हो जाती है.
कितने दिन में होती है फूड पॉइजनिंग?

- गर्मी के मौसम में अक्सर लोगों को फ़ूड पोइज़निंग हो जाती है. अब बारिश का मौसम आने वाला है ऐसे में कई बच्चों और  दिखात और फ़ूड पोइज़निंग जैसी दिखातें आएँगी. फूड पॉइजनिंग में ऐसा नहीं होता है कि आपने अभी कुछ गड़बड़ खाया और ये लक्षण दिखने शुरू हो जाएं. धीरे धीरे ये लक्षण पेट में जगह बनाते हैं. अगर आपको भी फ़ूड पोइज़निंग हुई है तो आप इन कुछ नुस्खों से अपने को बचा सकते हैं. 

बचाव के लिए करें ऐसा 

- गर्मी और बारिश के मौसम में खाना अगर फ्रिज से बाहर ज्यादा समय तक रखा रह जाता है तो उसमें ई-कोली, साल्मोनेला,लिस्टेरिया जैसे बैक्टीरिया पैदा हो जाते हैं. ये पेट में जाकर इंफेक्शन को फैला देते हैं और फूड पॉइजनिंग की समस्या हो जाती है. इसलिए अगर अपने भी फ्रिज से बाहर कोई खाना ज्यादा देर तक रखा है तो उसका सेवन न करें. 

- बासी भोजन करने से परहेज करें. जितना हो सके घर का खाना खाएं. 

- दूध और आलू से बनी चीजें यदि बासी हो गई हों तो इनका सेवन न करें. 

- सब्जियों और फलों को अच्छी तरह धोकर ही खाएं.