logo-image

Low Blood Sugar: ऐसे लक्षण दिखें तो तुरंत जाएं डॉक्टर के पास, हो सकतें हैं हाइपोग्लाइसीमिया के शिकार

Low Blood Sugar: हाइपोग्लाइसीमिया तब होता है जब रक्त में ग्लूकोज (शर्करा) का स्तर बहुत कम हो जाता है. ग्लूकोज शरीर की कोशिकाओं के लिए ऊर्जा का मुख्य स्रोत है, और निम्न स्तर कमजोरी, थकान और यहां तक ​​​​कि बेहोशी जैसे लक्षण पैदा कर सकता है.

Updated on: 12 Mar 2024, 12:42 PM

नई दिल्ली :

Low Blood Sugar:  हाइपोग्लाइसीमिया, जिसे लो ब्लड शुगर के रूप में भी जाना जाता है, तब होता है जब आपके रक्त में ग्लूकोज (चीनी) का स्तर बहुत कम हो जाता है. ग्लूकोज आपके शरीर की कोशिकाओं को ऊर्जा प्रदान करने के लिए मुख्य स्रोत है, और निम्न स्तर कमजोरी, थकान और यहां तक ​​कि बेहोशी जैसे लक्षण पैदा कर सकते हैं. यह हाइपोग्लाइसीमिया कई कारणों से हो सकती है, जैसे कि अधिक तापमान, अधिक शारीरिक गतिविधि, अनियमित भोजन या अधिक दवाओं का उपयोग. यह रोगी को चक्कर आना, बेहोशी, थकान, अच्छा महसूस न करना, हंगामा या अस्त-व्यस्त महसूस करना, बातचीत की समस्याएं, आँखों के सामने अंधेरा होना और हाथ या पैरों में गाड़न का महसूस होना जैसे लक्षणों के साथ दिखाई देती है. 

तो, रक्त शर्करा का स्तर इतना कम क्यों हो जाता है? आइए इसके कुछ कारणों को देखें:

टाइप 1 मधुमेह: टाइप 1 मधुमेह वाले लोग इंसुलिन का उत्पादन नहीं कर पाते हैं, एक हार्मोन जो रक्तप्रवाह से कोशिकाओं में ग्लूकोज को ले जाने में मदद करता है. इंसुलिन की कमी के कारण, रक्त में ग्लूकोज का स्तर जमा हो सकता है, जिससे हाइपोग्लाइसीमिया का खतरा बढ़ जाता है.

टाइप 2 मधुमेह: टाइप 2 मधुमेह वाले लोग पर्याप्त इंसुलिन का उत्पादन नहीं कर पाते हैं या उनका शरीर इंसुलिन का प्रभावी ढंग से उपयोग नहीं कर पाता है. इससे रक्त शर्करा का स्तर अनियमित हो सकता है, जिससे कभी-कभी हाइपोग्लाइसीमिया हो सकता है.

मधुमेह की दवाएं लेना: मधुमेह की कुछ दवाएं, जैसे कि इंसुलिन या सल्फोनील्यूरिया दवाएं, रक्त शर्करा का स्तर बहुत कम कर सकती हैं.

भोजन न करना या देर से भोजन करना: यदि आप नियमित रूप से भोजन नहीं करते हैं या देर से भोजन करते हैं, तो आपका रक्त शर्करा का स्तर गिर सकता है.

अत्यधिक व्यायाम: कठिन या लंबे व्यायाम से ग्लूकोज का उपयोग बढ़ सकता है, जिससे रक्त शुकरा का स्तर कम हो सकता है.

शराब का सेवन: शराब रक्त शर्करा के स्तर को प्रभावित कर सकता है, कभी-कभी इसे बहुत कम कर सकता है.

अन्य कारक भी हाइपोग्लाइसीमिया का कारण बन सकते हैं, जैसे कि कुछ चिकित्सीय स्थितियां या कुछ दवाएं जो मधुमेह के इलाज के लिए नहीं ली जाती हैं. अगर आपको मधुमेह है या हाइपोग्लाइसीमिया के लक्षणों का अनुभव होता है, तो अपने डॉक्टर से बात करना महत्वपूर्ण है. वे आपके रक्त शर्करा के स्तर के प्रबंधन के लिए एक योजना बनाने में आपकी मदद कर सकते हैं और यह निर्धारित कर सकते हैं कि हाइपोग्लाइसीमिया के आपके एपिसोड का कारण क्या है.

यह भी पढ़ें : Food Allergy: फूड एलर्जी क्या है? जानें इसके लक्षण कारण और इलाज