logo-image

इंडियन इम्यूनोलॉजिकल्स लिमिटेड हर महीने बनाएगी 10-15 मिलियन वैक्सीन : स्वास्थ्य मंत्रालय

देश में व्यापत कोरोना (Corona) के वर्तमान स्थिति पर स्वास्थ्य मंत्रलय ने प्रेस कांफ्रेंस किया. स्वास्थ्य मंत्रालय (Health Ministry) ने बताया है कि देश में सक्रिय मामलों की संख्या में कमी आई है

Updated on: 28 May 2021, 06:46 PM

दिल्ली :

देश में व्यापत कोरोना (Corona) के वर्तमान स्थिति पर स्वास्थ्य मंत्रलय ने प्रेस कांफ्रेंस किया. स्वास्थ्य मंत्रालय (Health Ministry) ने बताया है कि देश में सक्रिय मामलों की संख्या में कमी आई है. मंत्रालय ने बताया है कि कल एक दिन में एक लाख 86 हजार से अधिक नये मामले दर्ज किए गए. इसी दौरान तीन हजार 660 रोगियों की इस संक्रमण से मौत हुई. वर्तमान में देश में 23 लाख से ज्यादा सक्रिय मामले हैं. देश में कोविड संक्रमण की अपेक्षा स्वस्थ होने वालों की संख्या में15वें दिन भी वृद्धि हुई है. पिछले 24 घटों के दौरान दो लाख 59 हजार रोगी इस संक्रमण से ठीक हुए. स्वस्थ होने की दर बढकर नब्बे दशमलव तीन-चार प्रतिशत हो गई। अब तक दो करोड 48 लाख से अधिक लोग ठीक हो चुके हैं.

स्वास्थ्य मंत्रालय प्रवक्ता ने बताया कि वैक्सीन उत्पादन बढ़ाने के लिए भारत सरकार कुछ पीएसयू कंपनियों को 'मिशन COVID सुरक्षा' के तहत अनुदान के साथ काम करने पर विचार कर रही है. स्वास्थ्य मंत्रालय ने कहा कि ऐसी ही एक कंपनी हैदराबाद स्थित इंडियन इम्यूनोलॉजिकल्स लिमिटेड (IIL) को अनुबंधित किया गया है जो प्रत्येक महीने लगभग 10-15 मिलियन वैक्सीन खुराक का उत्पादन करेगी. मंत्रालय ने कहा है कि कोरोना सक्रमण की रोकथाम के लिए टीकाकरण एक मजबूत स्तम्भ है और देश में टीकाकरण का तीसरा चरण पहले ही शुरू हो चुका है. मंत्रालय ने यह भी कहा है कि केन्द्र सरकार राज्यों और केन्द्रशासित प्रदेशों को टीकों की सीधी खरीद के लिए भी सुविधा उपलब्ध करा रही है.

इस बीच, देश में अब तक बीस करोड 57 लाख कोविड टीके लगाए गए. पिछले 24 घंटों के दौरान बीस लाख 70 हजार कोरोना नमूनों की जांच की गई है. केन्द्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय ने कहा है कि राज्यों और केन्द्रशासित प्रदेशों के पास अभी एक करोड 84 लाख से अधिक कोविड टीके उपलब्ध है. मंत्रालय ने कहा कि केन्द्र सरकार ने अब तक राज्यों और केन्द्रशासित प्रदेशों को 22 करोड 46 लाख कोविड टीके उपलब्ध कराये हैं. अब तक कुल बीस करोड 48 लाख टीकों का इस्तेमाल किया गया है. मंत्रालय ने अगले तीन दिनों में तीन लाख टीके उपलब्ध कराने का आश्वासन दिया है.