logo-image

Mental Health : मानसिक तौर पर स्वस्थ कैसे रहें, जानिए ये कुछ ख़ास बातें

मौजूदा समय में काम के दबाव, सामाजिक अनिश्चितता और कई अन्य कारणों से लोगों को तनाव-चिंता और कई तरह की मानसिक बीमारी से जूझना पड़ता है.

Updated on: 20 Jan 2022, 12:35 PM

New Delhi:

शरीर को स्वस्थ और फिट रखने के लिए शारीरिक( Physical Health) और मानसिक( Mental Health), दोनों का फिट रहना बहुत आवश्यक है. अगर मानसिक रूप से व्यक्ति परेशान है तो शारीरिक रूप से भी वो फिट नहीं होगा. शरीर को फिट रखने के लिए आप लोग कई सारे उपाए करते हैं लेकिन मानसिक स्थिति को स्वस्थ रखने के लिए भी बहुत सारे उपाए होते हैं. शरीर का ख्याल रखते-रखते सब मानसिक सेहत का ख्याल रखना भूल जाते हैं. जिसका असर शारीरिक पर भी पड़ता है. जब बात मानसिक स्वास्थ्य के देखभाल की आती है तो हमें इस बारे में जान लेना जरूरी हो जाता है. मौजूदा समय में काम के दबाव, सामाजिक अनिश्चितता और कई अन्य कारणों से लोगों को तनाव-चिंता और कई तरह की मानसिक बीमारी से जूझना पड़ता है. तो चलिए आज आपको बताते हैं कि मानसिक सेहत को स्वस्थ रखने के लिए क्या किया जाए.

यह भी पढ़ें- Liver को नेचुरल तरीके से साफ़ करने के लिए अपनाएं ये 4 तरीके की Drinks

पॉजिटिव रहे - 

कुछ हेल्थ एक्सपर्ट्स के मुताबिक मानसिक रूप से फिट रहने के लिए सबसे पहला कदम है,पॉजिटिव रहना. पॉजिटिव रहने का ये मतलब नहीं है कि आप कभी दुखी नहीं हो सकते. या आप रो नहीं सकते. बल्कि कसी भी स्थिति को पॉजिटिव तरीके से संभालना. ध्यान रहे कि नेगेटिविटी आप पर हावी न होने पाए. जैसे की पास्ट में हुई चीज़ों को सोचते रहना, गलतियों को याद करना, बुरी चीज़ों के वजह से अपना आज ख़राब करना.  ये सब मानसिक सेहत के लिए हानिकारक हो सकता है. 

शारीरिक स्वास्थ्य का ख्याल -

यदि आप मानसिक तौर पर फिट रहना चाहते हैं तो इसके लिए आवश्यक है कि आप शारीरिक स्वास्थ्य का भी ध्यान रखें. चूंकि यह दोनों एक दूसरे से जुड़े हुए हैं ऐसे में इस बात का हमेशा ध्यान रखें. इसके लिए स्वस्थ और पौष्टिक आहार को अपनी डाइट में शामिल करें. क्योंकि अच्छा खान पान अच्छा रेहन सेहन अच्छी मानसिकता की और ले जाता है.  

योग और मेडिटेशन -

जीवन में योग और ध्यान को शामिल करना न सिर्फ बॉडी के लिए फायदेमंद होता है बल्कि मानसिक सेहत के लिए भी बेहतरीन उपाए माना गया है.  मेडिटेशन, मन और शरीर के लिए फायदेमंद है. जो आपको बुरी चीज़ों से दूर और पॉजिटिव चीज़ों के करीब ले जाता है. योग करके आप अपने दिमाग को आराम दे सकते हैं. मेडिटेशन  करके दिमाग और मन दोनों शांत और फिट रहता है.