logo-image

जानलेवा है मोबाइल रेडिएशन (Mobile Radiation), बचने के लिए करें ये आसान उपाय

एक्सपर्ट्स कहते हैं कि मोबाइल के खतरनाक रेडिएशन (Mobile Radiation) से गंभीर स्वास्थ्य समस्याएं पैदा हो सकती हैं इसको जानने के बावजूद लोगों में मोबाइल के लिए लिए दीवानगी बढ़ती जा रही है.

Updated on: 16 Dec 2020, 12:17 PM

नई दिल्ली :

आजकल हर किसी के हाथ में मोबाइल फोन (Mobile Phones) का होना बहुत ही आम बात है लेकिन क्या आप जानते हैं कि आप जिस मोबाइल फोन से देश दुनिया में लोगों से बातें कर रहे हैं. वह आपके लिए जानलेवा भी साबित हो सकता है. एक्सपर्ट्स का कहना है कि मोबाइल के अधिक इस्तेमाल से रेडिएशन (Mobile Radiation) का खतरा बढ़ जाता है, जिससे लोगों में स्वास्थ्य संबंधी कई गंभीर समस्याएं पैदा हो सकती हैं. आपको बता दें कि आजकल शहर से लेकर गांवों में भी हर दूसरा व्यक्ति मोबाइल फोन का इस्तेमाल कर रहा है और उनका मोबाइल से दूरी रखना अब आसान काम नहीं रह गया है. 

यह भी पढ़ें: Coronavirus (Covid-19): कोरोना वायरस को इस हथियार से कर सकते हैं खत्म, वैज्ञानिकों का दावा

एक्सपर्ट्स कहते हैं कि मोबाइल के खतरनाक रेडिएशन से गंभीर स्वास्थ्य समस्याएं पैदा हो सकती हैं इसको जानने के बावजूद लोगों में मोबाइल के लिए लिए दीवानगी बढ़ती जा रही है. जानकारों का कहना है कि अगर कुछ खास बातों को ध्यान में रखा जाए तो मोबाइल फोन के रेडि‍एशन और उसके दुष्प्रभाव से बचा जा सकता है. हम आपको अपनी इस रिपोर्ट में मोबाइल रेडिएशन से बचने के आसान उपायों के बारे में बताएंगे.

यह भी पढ़ें: Coronavirus Vaccine Latest Update: अमेरिकी इतिहास में सबसे बड़ा टीकाकरण अभियान शुरू

ये हैं रेडिएशन से बचने के उपाय
जानकार कहते हैं कि आप जब कभी मोबाइल से बात कर रहे हों तो कोशिश कीजिए कि सीधे कान पर फोन लगाकर बात नहीं करें और उसके बजाय फोन के स्पीकर या फिर ईयर फोन के जरिए बात करें. यहीं नहीं कॉल बंद होने के बाद ईयरफोन को तुरंत कान से हटा देना चाहिए. इसके अलावा शरीर के किसी हिस्से पर मोबाइल फोन रखना भी काफी खतरनाक हो सकता है ऐसे में मोबाइल को ज्यादा से ज्यादा दूरी रखने की कोशिश करें.

यह भी पढ़ें: कोविड-19 से रिकवरी के बाद देखी जा रही हृदय संबंधी समस्याएं

एक बात और आजकल बहुत से लोग सोचते हैं कि मोबाइल फोन अगर बंद है तो मोबाइल से रेडिएशन नहीं हो रहा है जबकि ऐसा नहीं है. आप उस समय भी रेडिएशन के चपेट में आ सकते हैं भले ही वह पूरी तरह से बंद ही क्यों ना हो. खतरनाक रेडिएशन से बचने के लिए मोबाइल को तकिये के नीचे रखकर सोने से बचना चाहिए. एक्सपर्ट्स का कहना है कि बहुत जरूरी होने पर ही कॉल करें और कोशिश करें कि मैसेज के जरिए बातचीत हो जाए तो बेहतर है.