logo-image

Hair Fall In Summer: गर्मियों में हो रहा हेयर फॉल, इन 5 तरीकों से बनाएं ढाल

गर्मियों का मौसम आते ही कई सारी समस्याएं सामने आने लगती हैं.

Updated on: 08 May 2023, 06:15 PM

New Delhi:

How to prevent hair fall in summer: गर्मियों का मौसम आते ही कई सारी समस्याएं सामने आने लगती हैं. वैसे तो गर्मी अपने आप में ही परेशानी बढ़ाने वाली होती है. क्योंकि ज्यादातर लोगों को गर्मी का मौसम पसंद ही नहीं होता. गर्मियों में एक तरफ शरीर थोड़ा सुस्त हो जाता है तो इस दौरान ज्यादा एक्सरसाइज करने का भी मन नहीं करता है. गर्मियों में त्वचा संबंधी रोग भी ज्यादा होते हैं. यही नहीं गर्मियों के मौसम में ही लोगों को बाल झड़ने की समस्या भी सताने लगती है. इस मौसम में आपको अगर हेयल फॉल की समस्या परेशान कर रही है तो घबराएं नहीं क्योंकि हम आपको कुछ ऐसे उपाय बताएंगे जो आपके लिए गर्मियों के मौसम में बालों के लिए ढाल का काम करेंगे. 

Hair Fall में ये उपाय बनेंगे ढाल

1. एलोवेरा का इस्तेमाल
गर्मियों में हेयल फॉल आम बात है. कई लोगों को इस तरह की समस्या परेशान करती है. खास तौर पर जिन इलाकों में बोयरवेल का पानी आता है वहां ये दिक्कत ज्यादा होती है. ऐसे में जरूरी है कि बालों प्रॉपर नरिशमेंट मिले. इसके लिए कई तरीके होते हैं. इनमें से एक है एलोवेरा का इस्तेमाल. गर्मियों में बालों को झड़ने से बचाने के लिए आप एलोवेरा जेल को बालों में लगाएं. इसके बाद कुछ वक्त बाल ऐसे ही छोड़ दें और फिर इन्हें पानी से धो लें. 

2. इस खास तेल से करें मालिश
गर्मियों में बालों को बचाना है तो नारियल तेल आपके लिए काफी फायदेमंद साबित हो सकता है. गर्मियों में नारियल का तेल ना सिर्फ सिर को ठंडक देगा बल्कि आपको बालों को मजबूत बनाने में मदद करेगा. तेल से करीब 10 से 15 मिनट रोज हेड मसाज करें. हाथ के पोरों अंगुलियों का निचला हिस्से से बालों की जड़ों में मालिश करें निश्चित रूप से आपके बाल झड़ना कम होने के साथ-साथ बंद भी हो सकते हैं. 

3. पानी का रखें विशेष ध्यान
बालों के झड़ने के पीछे पानी भी बड़ा कारण होता है. दरअसल कई बार हम ज्यादा गर्म या ज्यादा ठंडे पानी का इस्तेमाल करते हैं इससे बाल कमजोर पड़ जाते हैं और पोंछते वक्त ये टूटने लगते  हैं. ऐसे में जब भी बाल धोएं तो नॉर्मल पानी का इस्तेमाल करें. गर्मियों में वैसे भी गर्म पानी से बाल धोने की जरूरत नहीं पड़ती है. अगर आपके पानी के टैंक में गर्मी के चलते पानी गर्म हो जाता है तो इसे ठंडा होने तक बालों पर ना पड़ने दें. 

यह भी पढ़ें - Boost Your Heart Health: इन तीन तरीकों से हार्ट को करें मजबूत, हार्वर्ड हेल्थ ने दिए ये खास उपाए 

4. मेथी दाना का पेस्ट
बालों को टूटने या झड़ने से बचाने के लिए घेरलू उपाय ही काफी कारगर होते हैं. खाने में इस्तेमाल होने वाले मेथी दाने में भी जबरदस्त फायदे छिपे हुए हैं. गर्मियों में हेयल फॉल रोकने के लिए आप रोजाना एक मुट्ठी मेथी दाना को पानी में रात में भिगो कर रख दें. सुबह इन दानों को पीसकर इसका पेस्ट बना लें. इस पेस्ट को अपने बालों में लगाने की बजाय जड़ों में इसका इस्तेमाल करें. इसे आप 25 से 30 मिनट तक लगाकर रखें और फिर बालों को धो लें. इससे भी बाल मजबूत होंगे. 

5. इन बातों का जरूर रखें ध्यान
- बाल धोने के लिए बार-बार शैम्पू ना बदलें
- ज्यादा गर्म और ज्यादा ठंडे पानी से बाल ना धोएं
- बालों में ऑयल भी बदल-बदल कर ना लगाएं
- बाल जब गीले हों तो कंघी करने से बचें, इससे बाल झड़ते या टूटते हैं