logo-image

Dahi Chura Benefits: दही चूरा कैसे बनाते हैं, जानें इसे खाने के फायदे

Dahi Chura Benefits: दही चूरा बनाने के लिए, पहले दही को एक बड़े बाउल में निकाला जाता है. फिर उसमें चीनी डाली जाती है और चमच से अच्छी तरह मिलाई जाती है.

Updated on: 01 Mar 2024, 03:55 PM

नई दिल्ली:

Dahi Chura Benefits:  दही चूरा, एक प्रकार का प्रसिद्ध भारतीय व्यंजन है जो दही और चीनी के साथ बनाया जाता है. इसे आमतौर पर व्रत या त्योहारों में बनाया जाता है और यह एक सरल और स्वादिष्ट व्यंजन होता है. दही चूरा बनाने के लिए, पहले दही को एक बड़े बाउल में निकाला जाता है. फिर उसमें चीनी डाली जाती है और चमच से अच्छी तरह मिलाई जाती है. अंत में, इसमें भूना हुआ गेहूं का आटा (चूरा) मिलाया जाता है और धीरे-धीरे मिश्रित किया जाता है ताकि एक होमोजिनस मिश्रण बने. दही चूरा को सादा या गरमा गरम सर्व किया जा सकता है. इसे ठंडा करके भी परोसा जा सकता है. यह एक पौष्टिक और सरल व्यंजन होता है जिसमें प्रोटीन, कैल्शियम, और अन्य पोषक तत्व होते हैं जो आपके शरीर के लिए फायदेमंद होते हैं. दही चूरा एक स्वादिष्ट और पौष्टिक व्यंजन है जो नाश्ते या भोजन के लिए एकदम सही है. यह बनाने में आसान है और इसमें कई स्वास्थ्य लाभ हैं.

दही चूरा खाने के कुछ फायदे:

पाचन में सुधार करता है: दही में मौजूद प्रोबायोटिक्स पाचन क्रिया को बेहतर बनाने में मदद करते हैं. चूरा में मौजूद फाइबर भी पाचन में सहायक होता है. 

वजन घटाने में सहायक: दही चूरा एक कम कैलोरी वाला भोजन है जो आपको लंबे समय तक पेट भरा हुआ महसूस कराता है. यह वजन घटाने में मदद कर सकता है.

रोग प्रतिरोधक क्षमता मजबूत करता है: दही में मौजूद प्रोबायोटिक्स और चूरा में मौजूद विटामिन और खनिज रोग प्रतिरोधक क्षमता को मजबूत बनाने में मदद करते हैं.

हड्डियों को मजबूत बनाता है: दही में मौजूद कैल्शियम और चूरा में मौजूद विटामिन D हड्डियों को मजबूत बनाने में मदद करते हैं. 

त्वचा के लिए लाभदायक: दही में मौजूद प्रोबायोटिक्स और चूरा में मौजूत विटामिन और खनिज त्वचा को स्वस्थ और चमकदार बनाने में मदद करते हैं. 

बालों के लिए लाभदायक: दही में मौजूद प्रोटीन और चूरा में मौजूत विटामिन और खनिज बालों को मजबूत और स्वस्थ बनाने में मदद करते हैं. 

दही चूरा बनाने की विधि

सामग्री

1 कप दही
1 कप चूरा
1/2 कप गुड़
1/4 कप बूंदी (वैकल्पिक)
1/4 कप कटे हुए बादाम (वैकल्पिक)

विधि: एक बाउल में दही, चूरा, गुड़, बूंदी (वैकल्पिक) और कटे हुए बादाम (वैकल्पिक) को मिलाएं. अच्छी तरह मिलाएं. तुरंत परोसें. दही चूरा को और भी स्वादिष्ट बनाने के लिए आप इसमें कुछ अन्य सामग्री भी मिला सकते हैं, जैसे कि: ताजे फल, जैसे कि केला, आम, या स्ट्रॉबेरी. सूखे मेवे, जैसे कि किशमिश या खजूर. मसाले, जैसे कि इलायची या जायफल. दही चूरा एक स्वादिष्ट और पौष्टिक व्यंजन है जो आपके स्वास्थ्य के लिए कई लाभ प्रदान करता है. इसे अपनी डाइट में शामिल करने से आप कई स्वास्थ्य समस्याओं से बच सकते हैं और अपने स्वास्थ्य को बेहतर बना सकते हैं.