logo-image

Breast Cancer: दबे पैर देता है दस्तक और उजाड़ देता है जीवन, जानें क्या है ब्रैस्ट कैंसर के लक्षण

Breast Cancer: ब्रेस्ट कैंसर एक कैंसर है जो महिलाओं के स्तन क्षेत्र में विकसित होता है. यह एक अत्यंत गंभीर बीमारी है जो अगर समय पर पहचाना और इलाज न किया जाए तो जीवन को खतरे में डाल सकता है. ब्रेस्ट कैंसर के कई प्रकार होते हैं.

Updated on: 06 Mar 2024, 02:08 PM

नई दिल्ली :

Breast Cancer: ब्रेस्ट कैंसर एक कैंसर है जो महिलाओं के स्तन क्षेत्र में विकसित होता है. यह एक अत्यंत गंभीर बीमारी है जो अगर समय पर पहचाना और इलाज न किया जाए तो जीवन को खतरे में डाल सकता है. ब्रेस्ट कैंसर के कई प्रकार होते हैं, लेकिन सबसे सामान्य प्रकार डक्टल कैंसर होता है, जो स्तन के नलिकाओं में विकसित होता है. ब्रेस्ट कैंसर के मुख्य कारकों में आंतरिक हार्मोनल परिवर्तन, विशेष रूप से एस्ट्रोजन के स्तर में बदलाव, अतिरिक्त वजन, अल्कोहल की अधिक सेवन, नियमित धुम्रपान, अधिक उम्र, परिवार में ब्रेस्ट कैंसर का इतिहास, इत्यादि शामिल होते हैं. ब्रेस्ट कैंसर के संकेत और लक्षणों में स्तनों में गांठ, चमकीला दाग, अनियमित या असमान आकार के स्तन, त्वचा पर खुरचन, निपल में सूजन या बहना, या दर्द शामिल हो सकते हैं. अगर किसी महिला को ये संकेत अनुभव हो तो उसे तुरंत चिकित्सक की सलाह लेनी चाहिए. जल्दी ही इलाज शुरू करने से ब्रेस्ट कैंसर को समय पर पहचाना और इलाज कराना संभव होता है जिससे रोगी को संभावना होती है ठीक होने की. 

स्तन कैंसर के शुरुआती संकेत:

1. स्तन में गांठ: यह स्तन कैंसर का सबसे आम संकेत है. गांठ आमतौर पर कठोर, गतिहीन और दर्द रहित होती है. यह स्तन के किसी भी हिस्से में हो सकती है.

2. स्तन के आकार या बनावट में परिवर्तन: स्तन का आकार या बनावट में परिवर्तन स्तन कैंसर का एक और संकेत हो सकता है. इसमें शामिल हो सकते हैं: स्तन का एक भाग दूसरे भाग की तुलना में बड़ा या छोटा होना, स्तन की त्वचा में डिम्पलिंग या लालिमा, स्तन की त्वचा का मोटा होना या सिकुड़ना, स्तन में निशान या खुरदरापन

3. निप्पल से स्राव: निप्पल से स्राव स्तन कैंसर का एक संकेत हो सकता है, खासकर यदि यह खूनी या भूरा हो. स्राव स्पष्ट भी हो सकता है.

4. निप्पल या स्तन में दर्द: निप्पल या स्तन में दर्द स्तन कैंसर का एक संकेत हो सकता है, लेकिन यह अन्य स्थितियों के कारण भी हो सकता है.

5. स्तन या बगल में सूजी हुई लिम्फ नोड्स: स्तन या बगल में सूजी हुई लिम्फ नोड्स स्तन कैंसर का एक संकेत हो सकता है, लेकिन यह अन्य स्थितियों के कारण भी हो सकता है.

स्तन कैंसर के जोखिम को कम करने के टिप्स:

  1. स्वस्थ वजन बनाए रखें
  2. नियमित रूप से व्यायाम करें
  3. सीमित मात्रा में शराब पिएं
  4. धूम्रपान न करें
  5. स्तनपान कराएं, यदि संभव हो तो

स्तन कैंसर महिलाओं में सबसे आम कैंसर है, लेकिन शुरुआती पता लगाने और उपचार से, इसे सफलतापूर्वक इलाज किया जा सकता है. अपने स्तनों के बारे में जागरूक रहकर और नियमित रूप से स्तन परीक्षण और मैमोग्राम करवाकर, आप कैंसर का जल्दी पता लगाने और सफल उपचार की संभावनाओं को बेहतर बनाने की संभावना बढ़ा सकते हैं.