logo-image

बच्चों की हाइट बढ़ाने के लिए अपनाएं ये वैज्ञानिक तरीके, कुछ हफ्ते में दिखेगा असर

बच्चों की हाइट बढ़ाने के लिए कुछ वैज्ञानिक तरीके हैं जो सहायक हो सकते हैं। यहां कुछ सुझाव दिए जा रहे हैं.

Updated on: 15 Jan 2024, 07:04 PM

नई दिल्ली:

Increase Child Height: बच्चों की हाइट को लेकर माता- पिता हमेशा चिंता में रहते हैं. उन्हें ये डर रहता है कि कहीं उनका बच्चे की हाइट कम न हो. कम हाइट की वजह से कई तरह की परेशानियों से गुजरना पड़ता है. लोग कम हाइट का मजाक उड़ाते हैं. इसकी वजह से लोगों को काफी परेशानियों से गुजरना होता है. कई कम कम हाईट की वजह से पुलिस सेवा, सेना जैसे नौकरी नहीं कर पाते हैं. अगर आप भी अपने बच्चे के हाइट बढ़ाना चाहते हैं. आज हम आपको बताएंगे की कैसे आप अपने बच्चे की लंबाई बढ़ा सकते हैं. इसके लिए आपको नीचे दिए गए जरूरी टिप्स को अपनाना होगा. 

बच्चों की हाइट बढ़ाने के लिए कुछ वैज्ञानिक तरीके हैं जो सहायक हो सकते हैं। यहां कुछ सुझाव दिए जा रहे हैं.

पूरी नींद:

बच्चों को अच्छी और पूरी नींद लेनी चाहिए. इससे उनकी मांसपेशियां रिलेक्स होती है और कद बढ़ता है. 

सही आहार:

सही पोषण बच्चों की हाइट के लिए महत्वपूर्ण है. उन्हें प्रोटीन, कैल्शियम, विटामिन D, और अन्य मिनरल्स और विटामिन्स से भरपूर आहार प्रदान करना चाहिए. हर तरह के खाद्य पदार्थों को सही मात्रा में शामिल करना उचित है.

नियमित व्यायाम:

बच्चों को नियमित रूप से व्यायाम करना चाहिए, जैसे कि स्विमिंग, बास्केटबॉल, योग, और अन्य शारीरिक गतिविधियां। ये उनकी मांसपेशियों को मजबूत करने और हाइट को बढ़ाने में मदद कर सकती हैं.

हेल्दी हबिट्स:

सही पोषण के साथ-साथ स्वस्थ जीवनशैली भी महत्वपूर्ण है. बच्चों को तंबाकू और अन्य नशीले पदार्थों से दूर रहना चाहिए.

प्राकृतिक धूप:

बच्चों को सुर्यकिरणों के निर्धारित समय के लिए सुबह के समय में प्राकृतिक धूप में बिताने का मौका देना चाहिए, क्योंकि विटामिन D की अच्छी स्तिति हाइट को बढ़ा सकती है.

नियमित चेकअप:

बच्चों को नियमित चिकित्सकीय जाँच में रखना चाहिए. इससे स्वास्थ्य स्थिति का नियमित परीक्षण होता है और किसी भी समस्या को सही समय पर पहचाना जा सकता है.

अच्छी पोषण:

स्कूलों में अच्छी पोषणशाला का होना भी महत्वपूर्ण है. इससे बच्चों को स्वस्थ और पूर्ण आहार मिलता है जो उनकी हाइट को सही तरीके से बढ़ा सकता है.

हाइट की बढ़ोत्तरी के लिए ये सुझाव आपके बच्चे की स्वस्थ विकास में मदद कर सकते हैं, लेकिन यदि आपका बच्चा किसी स्वास्थ्य समस्या का सामना कर रहा है, तो उसे चिकित्सक की सलाह लेना उचित है.