logo-image

क्या आप नकली Ghee खा रहे हैं? ऐसे करें शुद्ध घी की पहचान

क्या आप नकली घी खा रहे हैं? अगर आपको कोई संदेह है तो आप इन टिप्स के जरिए शुद्ध घी की जांच कर सकते हैं।

Updated on: 01 Dec 2023, 07:13 PM

नई दिल्ली:

आज की तारीख सबसे बड़ी चुनौती मिलावटी चीजों की पहचान करना है. बाजार में कई ऐसे सामान हैं जिनके शुद्ध होने का दावा किया जाता है लेकिन कई बार शुद्ध के नाम पर ठगी की जाती है. उदाहरण के तौर पर अगर आप बाजार से शुद्ध घी लाते हैं तो उसमें मिलावट की संभावना ज्यादा होती है. ऐसे में सवाल ये है कि शुद्ध घी की पहचान कैसे करें ताकि आप अपने घर में नकली घी न लाएं. तो आइए हम आपको कुछ ऐसे बेहतरीन टिप्स बताते हैं, जिससे आपको पता चल जाएगा कि यह शुद्ध घी है या नकली. 

अजीब सुगंध आए तो?

अगर आप चाहते हैं कि आपके घर में नकली घी नहीं आए तो आप कोशिश करें कि अपने घर में ही घी बनाए, इसमें शुद्धता की गारंटी 100 प्रतिशत रहता है. लेकिन ये घर शुद्ध घी बनाने का तरीका है लेकिन आपको जानना है कि आखिर शुद्धता की पहचान कैसे करें.  घी को अंगूठे के बीच में लगाकर देखें. शुद्ध घी तेज रूप से पिघलती है और अंगूठा छोड़ती है, जबकि अशुद्ध घी में इसमें बदलाव नहीं होता. अगर ऐसा होता है तो आप समझ लीजिए कि आप जो घी ले रहे हैं वो शुद्ध नहीं है. अच्छी गुणवत्ता वाली देसी घी में एक मधुर, स्वादिष्ट सुगंध होती है. यदि घी में किसी प्रकार की अजीब सुगंध हो, तो यह शुद्ध नहीं हो सकती.

पानी में डालकर करें ऐसे पहचान

अच्छी गुणवत्ता वाली देसी घी सफेद और खुदरा होती है, और इसमें कोई भी विद्यमान दाने, रंग, या बादबू नहीं होती. साथ ही एक टुकड़े घी को ठंडे पानी में डालें. शुद्ध घी जल्दी स्थिर होती है, जबकि अशुद्ध घी के टुकड़े पानी में तैरते रहते हैं. घी को एक कमरे में रखें और उसे ठंडे और गरम तापमानों पर रखें. अच्छी गुणवत्ता वाली घी ठंडे में जम जाएगी, जबकि अशुद्ध घी ठंडे में भी तैरती रहेगी. यदि आप देशी घी को खरीद रहे हैं, तो उसके ऊपर उपलब्ध गुणवत्ता मानकों की जांच करें और सुनिश्चित करें कि यह उन्हें पूरा करता है.

ये भी पढ़ें- सफ़ेद या पीला घी कौन सा है बेहतर जो सेहत को करे जबरदस्त ट्रिगर

ब्रांड का घी खरीदने का प्रयास करें

आप मार्केट से घी खरीद रहे हैं तो तो एक अच्छे ब्रांड की देसी घी खरीदने का प्रयास करें, क्योंकि वे अपनी गुणवत्ता को बनाए रखने के लिए प्रतिबद्ध होते हैं. और देखें कि देसी घी का पैकेजिंग और लेबलिंग सही है या नहीं. यदि संभव हो, तो स्थानीय बाजार से घी खरीदें, जिससे आप उसकी गुणवत्ता को स्वयं महसूस कर सकते हैं और उसे पहचान सकते हैं. अगर इन टिप्स को अपनाते हैं तो क्लियर हो जाएगा कि आप जो घी खा रहे हैं तो शुद्ध है या नहीं.