logo-image

घर की इन 5 चीजों से पाएं मोतियों जैसे चमकते दांत

कई बार आपके पीले दांत आपको खुलकर हंसने की इजाजत नहीं देते हैं. आपके लिए पीले दांत बेइज्जती का सबब बन सकते हैं

Updated on: 30 Apr 2021, 03:40 PM

highlights

  • पीले दांत बेइज्जती का सबब बन सकते हैं
  • फ्लोसिंग की मदद से दांतों के बीच से पीलापन हटाया जा सकता है
  • दांतों को साफ करने के लिए बेकिंग सोडा और नींबू काफी फायदेमंद साबित होता है

नई दिल्ली:

दुनिया में किसी भी इंसान की मुस्कुराहट उसके व्यक्तित्व का प्रतीक होती है. मुस्कुराहट में चार चांद हमारे दांत (Oral Health Day) ही लगाते हैं, मगर अगर आपके दांतों पर पीलापन है तो ये मुस्कुराहट आप किसी दूसरे व्यक्ति के सामने दिखाने पर हिचकिचाने लगते हैं. कई बार आपके पीले दांत आपको खुलकर हंसने की इजाजत नहीं देते हैं. आपके लिए पीले दांत बेइज्जती का सबब बन सकते हैं. हमारे खानपान में की गई कुछ गलतियों का असर दांतों पर दिखने लगता है. धूम्रपान के ज्यादा सेवन, चाय, कार्बोनेटेड पेय, जामुन के सेवन आदि से दातों पर दाग पड़ जाते हैं और दांत खराब दिखने लगते हैं. कई बार महंगे से महंगा टूथपेस्ट इस्तेमाल करने के बाद भी दांतों में पीलापन रह ही जाता है. ऐसे में घर पर मौजूद ये 5 चीजें आपके दांतों में मोतियों जैसी चमक लौटा सकती हैं.

यह भी पढ़ें: Corona सिर्फ फेफड़ों पर ही इन अंगों पर भी करता है हमला

फ्लोसिंग

डेंटिस्ट्स का मानना है कि ब्रशिंग की तुलना में फ्लोसिंग (दांत साफ करने वाला धागा) अधिक महत्तपूर्ण है. फ्लोसिंग की मदद से दांतों के बीच से पीलापन हटाया जा सकता है. सप्ताह में कम से कम दो बार फ्लोसिंग करनी चाहिए

नीम (Neem)

दांतों की समस्या के लिए नीम का इस्तेमाल काफी अच्छा रहता है. दांतों के पीलेपन और दांतों की अन्य समस्याओं को खत्म करने के लिए नीम का इस्तेमाल रामबाण की तरह है. दांतों से पीलापन दूर करने के लिए नीम के दातून का इस्तेमाल करें इससे आपके दांत और ज्यादा मजबूत भी होंगे. नीम नेचुरल एंटी-बैक्टीरियल और एंटी-सेप्टिक होता है. नीम में दांतों को सफेद बनाने और बैक्टीरिया को खत्म करने के गुण पाए जाते हैं. 

यह भी पढ़ें: सुष्मिता सेन ने किया कत्थक, बार-बार देखा जा रहा Video

बेकिंग सोडा और नींबू

दांतों को साफ करने के लिए बेकिंग सोडा और नींबू काफी फायदेमंद साबित होता है. दोनों की रासायनिक प्रतिक्रिया आपके दातों को अधिक चमकदार बना सकती है.

नमक और सरसों का तेल

नमक और सरसों के तेल दांतों को साफ करने का सबसे पुराना देसी उपाय है. नमक और सरसों दांतों की अंदरुनी सफाई करके दांतों को मजबूत बनाता है और साथ ही दांतों का पीलापन भी दूर करता है. आधा चम्मच नमक में कुछ बूंद सरसों के तेल की मिलाएं और इससे हफ्ते में 2 बार दांतो को साफ करें. इसके इस्तेमाल के बाद दांतों को अच्छे से धो लें. इसका असर 1 हफ्ते में ही दिखने लगता है.

ऑयल पुलिंग

ऑयल पुलिंग आपके दांतों को ही नहीं बल्कि पूरे शरीर का साफ करती है. ये बेहद आसान प्रक्रिया होती है. इसमें एक चम्मच नारियल के तेल को अपने मुंह में 15 से 20 मिनट तक रखें और मुंह के चारों और घुमाएं. इसके बाद इसे मुंह से बाहर निकालें और पानी से पूरी तरह से अपना मुंह कुल्ला करें.