logo-image

दांतों के पीलेपन से आप भी हैं परेशान? सिर्फ एक मिनट में पाएं सफेद चमकदार दांत

आप घर पर ही दांतों को सफेद करने वाले कई उत्पाद - किट, स्ट्रिप्स, टूथपेस्ट और रिन्स - दाग को हल्का कर सकते हैं. कुछ घरेलू उपाय से भी दातों का पीलापन दूर कर उन्हें मोती की तरह सफेद कर सकते हैं.

Updated on: 17 Sep 2020, 12:52 PM

नई दिल्ली:

सफेद चमचमाते दांत हर किसी को अच्छे लगते हैं. दांतों का पीलापन न सिर्फ आपकी खूबसूरती को कम करता है बल्कि आपका आत्मविश्वास भी कम कर देता है. आप अब भी अपने दांतो की खोई हुई चमक को वापिस ला सकते हैं और अपनी वही खिली हुई मुस्कान अपने चेहरे पर पा सकते हैं और वो भी बिना किसी शर्म के. परंतु आप सोच रहे होंगे कि यह स्वयं से ही कैसे संभव है? आज हम आपको ऐसे टिप्स बताएंगे जिससे आप भी चमचमाते दांत पा सकते हैं.

इसके लिए आपको किसी डॉक्टर के पास जाने की भी आवश्यकता नहीं. आप घर पर ही दांतों को सफेद करने वाले कई उत्पाद - किट, स्ट्रिप्स, टूथपेस्ट और रिन्स - दाग को हल्का कर सकते हैं. कुछ घरेलू उपाय से भी दातों का पीलापन दूर कर उन्हें मोती की तरह सफेद कर सकते हैं.

टूथ व्हाइटनिंग किट
बाजार में यह किट आसानी से मिल जाता है. इस किट में कार्बामाइड पेरोक्साइड नाम का ब्लीच होता है जो कि आप के दांतों पर जमे जिद्दी धब्बों को हटाने में मदद करता है. यदि आप के दांतों में कॉफी स्टेनस हैं तो यह किट आप की बहुत सहायता कर सकती है. आप पेरोक्साइड जेल का प्रयोग भी अपने दांत साफ करने के लिए कर सकते हैं. आप इसको 30 से 40 मिनट, रोजाना, लगातार एक हफ़्ते तक अपने दांतो पर लगा कर ट्राई करें।

होम व्हाइटनिंग स्ट्रिप्स
बाजार में आसानी से उपलब्ध यह स्ट्रिप्स बहुत पतली होती हैं और इनमें पहले से ही पेरोक्साइड जैल लगा होता है. यह जैल आप के दांतो से धब्बों आदि को हटाता है. आप को इन्हें हर रोज अपने दांतों पर कुछ मिनट के लिए लगाना होगा है. इसके उपयोग से आपको कुछ ही दिनों में दिख जाएंगे. इसके नतीजे एक साल तक रहते हैं. इन स्ट्रिप्स का प्रयोग करना बहुत ही आसान होता है.

घरेलू उपचार
आप घरेलू उपाय से भी दांतों को चमकदार बना सकते हैं. आप बेकिंग सोडा को अपने दांतो से दाग धब्बे हटाने के लिए प्रयोग कर सकते हैं. इसके अलावा आप सेब व गाजर आदि खा सकते हैं. जिनके अंदर सलाइवा होता है जो आप के दांतो से डिब्रिस यानी जमे मैल आदि को हटाता है. आप शुगर लेस गम भी चबा सकते हैं. और इससे आप के दांतो को कोई नुकसान ( टूथ डिके) भी नहीं होता है.

इन भोजन पदार्थो को न खाएं
दांतों को पीलेपन से बचान के लिए कुछ भोजन पदार्थ ऐसे होते हैं जिनसे आप के दांतो में धब्बे हो जाते हैं जैसे कॉफी आदि. कॉफी के स्टेंस बहुत जिद्दी होते हैं इसलिए अपने कॉफी के सेवन को एक सीमा में ही रखें. कॉफी के अलावा शराब, डार्क सोड़ा, जामुन, स्पोर्ट ड्रिंक्स आदि आप के दांतो को पीला बना सकती हैं. अतः इनका सेवन करते समय भी ध्यान रखें ओर अधिक मात्रा में इनका सेवन न करें.