logo-image

Intestinal Worms: अगर है ये लक्षण तो आपके भी पेट में हो सकतें है कीड़े, जानें इसके उपाय

Intestinal Worms: पेट में कीड़े होना एक आम समस्या है जो बच्चों और वयस्कों दोनों को प्रभावित कर सकती है. ऐसा तब होता है जब आंतों में परजीवी पनपने लगते हैं. पेट में कीड़े होना एक आम स्वास्थ्य समस्या है जो कई कारणों से हो सकती है.

Updated on: 12 Mar 2024, 01:59 PM

नई दिल्ली :

Intestinal Worms: पेट में कीड़े (intestinal worms) एक आम समस्या है, जो बच्चों और वयस्कों दोनों को प्रभावित कर सकती है. यह तब होता है जब आंतों में परजीवी कीड़े पनपते हैं. पेट में कीड़े होना एक सामान्य स्वास्थ्य समस्या है जो कई कारणों से हो सकती है. यह समस्या खासकर बच्चों में अधिक देखी जाती है, लेकिन यह किसी भी उम्र के व्यक्ति को प्रभावित कर सकती है. गंदे पानी या भोजन का सेवन करने से पेट में कीड़े हो सकते हैं. पेट में कीड़े बीमारी के कारण हो सकते हैं जो विभिन्न सड़ जीवों के प्रवासन के कारण होते हैं. पेट में कीड़े होने के लक्षण शामिल हो सकते हैं: पेट में दर्द, पेट में सूजन, उलटी, पेट में गैस, वजन कमी, आदि. इस समस्या का समाधान करने के लिए बच्चों और वयस्कों को नियमित रूप से स्वच्छता का ध्यान रखना, शुद्ध पानी पीना, उत्तम हाथ साफ़ करना, और स्वच्छ भोजन का सेवन करना चाहिए. यदि किसी को इस समस्या का संकेत मिलता है, तो उसे तत्काल चिकित्सक की सलाह लेनी चाहिए और उपचार कराना चाहिए.

पेट में कीड़े होने के कारण:

संक्रमित भोजन या पानी का सेवन: पेट में कीड़े अक्सर संक्रमित भोजन या पानी के सेवन से फैलते हैं. यह भोजन या पानी मिट्टी या मल से दूषित हो सकता है जिसमें कीड़े के अंडे या लार्वा होते हैं.
खराब स्वच्छता: खराब स्वच्छता भी पेट में कीड़े होने का कारण बन सकती है. यदि आप अपने हाथों को ठीक से नहीं धोते हैं, तो आप कीड़े के अंडे या लार्वा को अपने मुंह में ले जा सकते हैं.
निकट संपर्क: पेट में कीड़े संक्रमित व्यक्ति के साथ निकट संपर्क से भी फैल सकते हैं.

पेट में कीड़े होने के लक्षण: पेट दर्द, दस्त, कब्ज, उल्टी, भूख न लगना, वजन घटना, थकान, एलर्जी, खून की कमी

पेट में कीड़े होने का इलाज: पेट में कीड़े का इलाज आमतौर पर एंटी-हेल्मिंथिक दवाओं से किया जाता है. ये दवाएं कीड़े को मारती हैं या उन्हें आपके शरीर से बाहर निकालने में मदद करती हैं.

पेट में कीड़े होने से बचाव:

भोजन और पानी को अच्छी तरह से धोएं: भोजन और पानी को अच्छी तरह से धोने से आप संक्रमित भोजन या पानी के सेवन से बच सकते हैं.
अच्छी स्वच्छता का पालन करें: अच्छी स्वच्छता का पालन करने से आप कीड़े के अंडे या लार्वा को अपने मुंह में ले जाने से बच सकते हैं.
संक्रमित व्यक्ति के साथ निकट संपर्क से बचें: संक्रमित व्यक्ति के साथ निकट संपर्क से बचने से आप पेट में कीड़े होने से बच सकते हैं.

यदि आपको पेट में कीड़े होने के लक्षण दिखाई देते हैं, तो डॉक्टर से परामर्श करना महत्वपूर्ण है.