logo-image

Dark Circles Remedy: क्यों होते हैं डार्क सर्कल्स जानिए इसे दूर करने के घरेलू उपाय

Dark Circles Remedy: डार्क सर्कल्स के कई कारण हो सकते हैं. यह आमतौर पर नींद की कमी, तनाव, अधिक समय आंखों की ओर देखने के कारण, बदलता विशेषज्ञ कॉस्मेटिक्स, अपरिपक्वता और मस्तिष्क के नीचे रक्त प्रवाह में कमी हो सकती है. साथ ही, वृद्धि के समय खान-पान, अव

Updated on: 23 Feb 2024, 12:50 PM

नई दिल्ली :

Dark Circles Remedy: डार्क सर्कल्स के कई कारण हो सकते हैं. यह आमतौर पर नींद की कमी, तनाव, अधिक समय आंखों की ओर देखने के कारण, बदलता विशेषज्ञ कॉस्मेटिक्स, अपरिपक्वता और मस्तिष्क के नीचे रक्त प्रवाह में कमी हो सकती है. साथ ही, वृद्धि के समय खान-पान, अव्यवस्थित जीवनशैली, नुस्खों का अधिक उपयोग, आदि के कारण भी यह समस्या हो सकती है. अतिरिक्त कारण में रात्रि के समय कम नींद, निराधार भोजन, धूप, अत्यधिक शराब, धूल-मिट्टी, प्रदूषण, निकोटीन, तंबाकू आदि हो सकते हैं जो रंगत को असमान बना सकते हैं और आंखों के नीचे काले हालों का कारण बन सकते हैं. यहाँ ध्यान देने योग्य है कि कुछ मामूली समस्याओं के बावजूद, यदि डार्क सर्कल्स परिवर्तनियों या संकेतों के साथ बने रहते हैं, तो डॉक्टर से परामर्श लेना उत्तम होगा. डार्क सर्कल्स को घरेलू उपचार से कम करने के लिए कुछ अच्छे उपाय होते हैं. यहां कुछ प्रमुख घरेलू उपाय हैं:

टमाटर: टमाटर के रस में थोड़ा नींबू का रस मिलाकर रोजाना डार्क सर्कल्स पर लगाएं. इससे त्वचा की रंगत सुधारती है और डार्क सर्कल्स कम होते हैं.

आलू: आलू के स्लाइस या पेस्ट को डार्क सर्कल्स पर 15-20 मिनट के लिए लगाएं. इससे त्वचा की सूजन कम होती है और आंखों के नीचे कालेपन कम होता है.

बादाम: रात को सोने से पहले बादाम के तेल को डार्क सर्कल्स पर मालिश करें. यह त्वचा को नरम और चमकदार बनाता है, और डार्क सर्कल्स से छुटकारा पाने में भी मदद करता है .

चाय की बैग: ठंडे काले चाय की बैगों को प्राप्त प्रक्रिया के बाद अच्छे से सीधा करके आंखों पर रखें. इससे आंखों के नीचे कालेपन की समस्या में राहत मिलती है.

नींबू का रस: नींबू के रस में शहद मिलाकर रोजाना आंखों के नीचे लगाएं. इससे त्वचा की चमक और गुलाबी त्वचा प्राप्त होती है.

खीरा: डार्क सर्कल हटाने के लिए खीरे का भी इस्तेमाल किया जा सकता है. ऐसा करने के लिए खीरे का एक टुकड़ा काटकर आंखों पर रखें.  ऐसा रोजाना करने से डार्क सर्कल कम हो जाएंगे.
 
इन घरेलू उपायों को नियमित रूप से अपनाकर डार्क सर्कल्स को कम किया जा सकता है. लेकिन यदि सर्दियों या अन्य कारणों से डार्क सर्कल्स हैं, तो डॉक्टर से सलाह लेना अच्छा होगा.