logo-image

कोरोना और इंफ्लुएंजा से कैसे मिलेगी राहत? जानें डॉक्टर की राय 

Corona Virus and H3N2 Influenza Virus : देश अभी कोरोना वायरस की महामारी से उभरा ही नहीं था कि एक नया वायरस इन्फ्लुएंजा अपना पैर पसारने लगा है.

Updated on: 18 Mar 2023, 10:36 PM

नई दिल्ली:

Corona Virus and H3N2 Influenza Virus : देश अभी कोरोना वायरस की महामारी से उभरा ही नहीं था कि एक नया वायरस इन्फ्लुएंजा अपना पैर पसारने लगा है. एक तरफ कोविड के केसों में फिर से इजाफा देखने को मिल रहा है तो दूसरी तरफ लोगों के लिए एच3एन2 वायरस परेशानी का कारण बनता जा रहा है. शोध में पाया गया है कि गंभीर रोगों का कारण एन3एच2 इन्फ्लुएंजा वायरस बन सकता है. इस रोग से ज्यादा वे लोग और बच्चे प्रभावित हो रहे हैं, जिनका प्रतिरोधक क्षमता कमजोर है. आइये जानते हैं कोरोना और इन्फ्लूएंजा को लेकर डॉक्टर की क्या राय है? (Corona Virus and H3N2 Influenza Virus)

बताया जा रहा है कि कोरोना और इन्फ्लुएंजा के लक्षण करीब करीब एक जैसे ही हैं. अगर दोनों संक्रमण में किसी से एक वायरस से संक्रमित मरीज समय पर डॉक्टरों से सलाह नहीं लेते हैं तो दोनों संक्रमण का खतरा बढ़ सकता है. एन3एच2 वायरस में मरीजों को बुखार के साथ साथ सर्दी जुकाम, सिर और शरीर में दर्द होता है, जबकि कुछ लोगों में इन बीमारियों के साथ सांस लेने में तकलीफ होती है. आमतौर पर कोरोना वायरस के संक्रमण के दौरान भी इसी तरह की परेशानी होती है. (Corona Virus and H3N2 Influenza Virus)

यह भी पढ़ें : Corona Virus: भारत में कोरोना का खतरा बढ़ा, 126 दिन के बाद आए 800 से ज्यादा केस

कोरोना वायरस और इन्फ्लुएंजा वायरस को लेकर दिल्ली के सर गंगा राम अस्पताल के डॉ. एस.पी. ब्योत्रा का कहना है कि जिन लोगों को खांसी, जुखाम या बुखार है, उनसे दूर बनाए रखें. मास्क लगाएं रखें. कोरोना और इंफ्लुएंजा वैक्सीन भी लगवा लें, जिससे कोविड-19 और इंफ्लुएंजा दोनों से राहत मिलेगी. आपको बता दें कि देशभर में आज कोरोना वायरस के केसों में बढ़ोतरी हुई है. 126 दिनों के बाद कोरोना वायरस के 800 से ज्यादा केस सामने आए हैं. (Corona Virus and H3N2 Influenza Virus)