News Nation Logo
Banner

खूबसूरत बाल पाने के लिए अपनाएं ये खास तरीकें

बालों को खूबसूरत बनाए रखने के संबंध में 'एडवांस्ड हेयर स्टूडियो' के विशेषज्ञों (बाल) ने ये सुझाव दिए हैं।

IANS | Updated on: 18 Feb 2017, 11:12:05 AM
प्रतीकात्मक फोटो

प्रतीकात्मक फोटो

नई दिल्ली:

फैशन के मामले में आजकल युवतियां और महिलाएं अपने बालों के साथ नए प्रयोग कर रही हैं, बालों को रंगने, ब्लीच करने और स्टाइल करने से बाल रुखे और दो मुंहे हो सकते हैं, इसलिए ऐसी समस्याओं से बचने के लिए शहद, एग मास्क का इस्तेमाल करना चाहिए। बालों को खूबसूरत बनाए रखने के संबंध में 'एडवांस्ड हेयर स्टूडियो' के विशेषज्ञों (बाल) ने ये सुझाव दिए हैं। 

- अंडा फैटी (कार्बोक्जिलिक) एसिड प्रमुख स्रोत होता है और यह प्रोटीन से भरपूर भी होता है। बालों पर अंडा युक्त पैक या मास्क लगाने से बालों की जड़ों को पोषण मिलता है और वे मजबूत होते हैं। अंडा कंडीशनर का भी काम करता है और बालों के रुखेपन को दूर कर दो मुंहे बालों से छुटकारा दिलाता है।

- अगर दो मुंहे बालों से आसानी से छुटकारा नहीं मिल रहा है तो फिर बालों के अंतिम सिरों पर शहद और दही का मिश्रण लगाएं।

यह भी पढ़ें- रात में सोने से पहले लगाती हैं क्रीम? तो बरतें ये सावधानी

- बालों को धुलते समय कंडीशनर लगाने के बाद चौड़े दांतों वाले कंघी से बाल सुलझाएं, इससे बाल सूखने के बाद कंघी करने पर कम टूटेंगे।

- बालों को रंगने से, हाईलाइट करने के लिए ब्लीच या स्पार्कल लगाने से और बालों को स्ट्रेट या घुंघराले स्टाइल देने से बाल कमजोर और दो मुंहे हो जाते हैं। ऐसे में बालों पर सीमित मात्रा में ही स्टाइल करें और स्टाइल करने के कम से कम 48 घंटों तक बाल धुलने से बचें क्योंकि इस अवधि में बाल टूटने और दो मुंहे होने की ज्यादा संभावना होती है।

यह भी पढ़ें-  क्या आप जानते हैं, ग्रीन टी पीने के फायदे से ज्यादा होते हैं नुकसान

- दो मुंहे बालों से बचने का सबसे अच्छा उपाय बालों को नियमित रूप से कटाना है। इसलिए अपने बालों को नियमित रूप से कटाते रहें। ज्यादा गर्म पानी से भी बालों को नहीं धुलें क्योंकि इससे भी बालों के टूटने की संभावना बढ़ जाती है।

First Published : 18 Feb 2017, 10:49:00 AM

For all the Latest Health News, Download News Nation Android and iOS Mobile Apps.

Related Tags:

Hair Care Strong Hair

वीडियो