logo-image

मुहांसों से छुटकारा पाने के लिए इन बुरी आदतों को छोड़ें!

कुछ लोग चेहरे पर बॉडी लोशन लगा लेते हैं, जिससे मुहांसे होने की संभावना बढ़ जाती है।

Updated on: 15 Feb 2017, 09:27 AM

नई दिल्ली:

चेहरे को सही से न धुलना, साफ न करना और अधिक मात्रा में तेल, दूध, घी आदि के सेवन से आपके चेहरे पर मुहांसे निकल सकते हैं। अश्योर क्लीनिक के कॉस्मेटोलॉजिस्ट अभिषेक पिलानी ने मुहांसे होने के लिए जिम्मेदार कारणों के बारे में बताया है।

अगर आप अपना चेहरा सही से नहीं धुलती हैं या साफ नहीं करती हैं, तो आपके चेहरे पर मुहांसे निकल सकते हैं, इसलिए रोजाना दो बार सौम्य फेसवॉश से अपना चेहरा धुलें।

अत्याधिक डेयरी उत्पादों के सेवन से भी मुहांसे निकल आते हैं, दूध में आईजीएफ-1 (इंसुलिन-ग्रोथ फैक्टर-1) पाया जाता है, इसके अधिक सेवन करने से सूजन होने की संभावना बढ़ जाती है। अत्यधिक तैलीय भोजन के सेवन से रोम छिद्र बंद हो सकते हैं, जिससे मुहांसे निकल सकते हैं।

यह भी पढ़ें- रात में सोने से पहले लगाती हैं क्रीम? तो बरतें ये सावधानी

स्मार्ट फोन ज्यादा देर तक कान में लगाकर बात करने से नजर नहीं आने वाले बैक्टीरिया त्वचा के रोम छिद्र में प्रवेश कर जाते हैं, जिससे मुहांसे हो सकते हैं, इसलिए बात करने के दौरान ईयर फोन का इस्तेमाल करें।

कुछ लोग चेहरे पर बॉडी लोशन लगा लेते हैं, जिससे मुहांसे होने की संभावना बढ़ जाती है। बॉडी लोशन में मक्खन ज्यादा होता है, इसलिए चेहरे पर हमेशा फेसक्रीम ही लगाएं।

यह भी पढ़ें- 

 क्या आप जानते हैं, ग्रीन टी पीने के फायदे से ज्यादा होते हैं नुकसान

रणवीर सिंह के इस फनी वीडियो का आलिया भट्ट ने कुछ ऐसा दिया जवाब, देखें वीडियो

अत्यधिक मीठा का सेवन नहीं करना चाहिए, चीनी में ग्लाइसेमिक की मात्रा ज्यादा होती है, जिससे मुहांसे हो सकते हैं, इसलिए चीनी व कार्बोहाइड्रेट युक्त भोज्य पदार्थो का ज्यादा सेवन करने से बचें। पोषक तत्वों से भरपूर फलों व सब्जियों का सेवन करें।