logo-image

Weight loss TIPS: गर्मियों में आसान है वजन घटाना! इन 2 चीजों को बनाएं डाइट का हिस्सा... सुखा देंगे पेट की चर्बी

मोटापे से हर कोई परेशान है. इससे न सिर्फ आपकी पर्सनालिटी पर असर बड़ता है, बल्कि सेहत भी खराब होती है. इसलिए आज आपको बताएंगे ऐसा पैंतरा जिससे वजन होगा कम और वो भी कम समय में...

Updated on: 23 Jun 2023, 10:49 AM

नई दिल्ली:

वजन कम करना आसान है... बस ये खबर पूरी पढ़नी होगी! दरअसल आजकर बढ़ते वजन से हर कोई परेशान है. मोटापे के कारण न सिर्फ आपके लुक्स पर बुरा असर पड़ता है, बल्कि इससे कई क्रोनिक बीमारियां जैसे हृदय रोग, डायबिटीज और आर्थराइटिस का भी खतरा रहता है. अगर हेल्थ एक्सपर्ट्स की मानें तो शरीर से वजन उतारने का एक कारगर फार्मूला है- कैलोरी बर्न करना. आप दिनभर में जितनी कम कैलोरी का सेवन करेंगे और जितनी कैलोरी बर्न करेंगे, उसका सीधा असर आपके वजन पर पड़ेगा.

वजन घटाने के लिए गर्मियां हैं बेस्ट

हेल्थ एक्सपर्ट्स की सलाह है कि वजन घटाने के लिए गर्मियों का मौसम बेस्ट है. अगर हम चाहे तो गर्मियों के इस मौसम में अपने फिटनेस गोल को हासिल कर सकते हैं. विशेषज्ञों के मुताबिक अगर इस मौसम में वजन घटाना हो तो हमें खुद को हाइड्रेटेड रखना होगा, साथ ही साथ सेवन के लिए ऐसे खाद्य पदार्थों का चयन करना होगा, जो हमारे बढ़ते वजन को घटाने के लिए प्रभावी रहें. ऐसे में इससे स्पष्ट है कि न सिर्फ दैनिक रूप से शारीरिक व्यायाम, बल्कि वजन घटाने के लिए सही खाद्य पदार्थों का सेवन भी बेहद जरूर है... तो आइये आज जानते हैं ऐसी 2 चीजों के बारे जो वजन कम करने में करेगा आपकी मदद...

लौकी से छूमंतर हो जाएगा मोटापा

फाइबर, विटामिन और खनिजों का बेहतरीन स्त्रोत लौकी, वजन घटाने में कारगर है. ये एक ऐसी सब्जी है, जिसमें पानी की मात्रा ज्यादा होती है, साथ ही कैलोरी काफी कम होती है. ऐसे में वजन घटाने में लौकी काफी असरदार साबित हो सकती है. 

वेट लॉस के लिए दही-छाछ लाभकारी

गर्मियों में वजन कम करने के लिए योगर्ट बेहद ही पौष्टिक और बेहतर ऑप्शन है. इसमें मौजूद प्रोटीन, पोटेशियम और कैल्शियम की भरपूर मात्रा शरीर के लिए काफी महत्वपूर्ण हैं. न सिर्फ इतना, बल्कि ये शरीर में बढ़ती चर्बी को भी पिघलाता है और फैट बर्न करने में मदद करता है. इसके अतिरिक्त योगर्ट का सेवन हमारी मांसपेशियों को भी हेल्दी रखता है.