logo-image

इस मानसून कैसा होना चाहिए आपका खाना ? जानें यहां

युर्वेद में सीजन के हिसाब से खाने में परिवर्तन करने की सलाह दी जाती है. ख़ास कर बारिश के मौसम में खान पान का विशेष ध्यान रखना चाहिए.

Updated on: 24 Jun 2022, 10:58 AM

New Delhi:

हर सीजन में सेहत के हिसाब से खाया जाए तो ज्यादा फायदे मिलते हैं. आयुर्वेद में सीजन के हिसाब से खाने में परिवर्तन करने की सलाह दी जाती है. ख़ास कर बारिश के मौसम में खान पान का विशेष ध्यान रखना चाहिए.  मानसून में बीमारियां और इनफेक्शन तेजी से फैलते हैं. ऐसे में सब्जियां और फल ख़ास कर देखकर खाना चाहिए. तो चलिए बताते है आज आपको बारिश में लंच और डिन्नर और ब्रकफास्ट खाने के ऑप्शंस.

यह भी पढ़ें- दिल को रखना है स्वस्थ, और दिमाग को रखना है शांत तो अपनाएं ये योगासन

बारिश में क्या खाएं और क्या न खाएं

ब्रेकफास्ट- बारिश में तला भुना खाने को मन करता है, लेकिन स्वस्थ रहने के लिए आपको ऐसे खाने से बचना चाहिए.  आप ब्रेकफास्ट में पोहा, उपमा, इडली, सूखे टोस्ट या परांठे खा सकते हैं. साथ में आप कॉफ़ी या अदरक वाली कड़क चाय ले सकते हैं. 

लंच- बारिश के मौसम में पाचनतंत्र कमजोर हो जाता है. बारिश में आप हल्का और इम्यूनिटी बूस्ट करने वाला खाना खा सकते हैं. जैसे मूंग-मसूर की दाल, हरी सब्जी, रोटी और सलाद खाएं. आप चाहें को ताजा घर की दही से बनी छाछ या लस्सी पी सकते हैं. या फिर अरहर की दाल और चावल या रोटी और जीरा आलू भी खा सकते हैं. 

यह भी पढ़ें- दिन में इतने घंटे सोने से हर एक बीमारी रहेगी दूर, दिल के मरीज़ ज़रूर दें ध्यान

डिनर- स्वस्थ रहने के लिए हल्का डिनर करने की सलाह दी जाती है. आप सूप और साथ में ओट्स या नमकीन दलिया खा सकते हैं. बारिश के मौसम में खिचड़ी सबसे अच्छा ऑप्शन है. 

सोते वक्त- रात में सोते वक्त 1 गिलास हल्दी वाला दूध पिए. बारिश के मुजस्मा में इम्यूनिटी को स्वस्थ रखना है तो आप हल्दी वाला दूध भी पी सकते हैं.