logo-image

How Manage Low Blood Pressure: लो ब्लड प्रेशर को ठीक रखने के लिए खाएं सोडियम युक्त ये 5 चीजें

सोडियम का सेवन बढ़ाने से ब्लड प्रेशर को अधिक सामान्य स्तर तक बढ़ाने में मदद मिल सकती है. 

Updated on: 28 Apr 2023, 12:07 PM

नई दिल्ली:

How Manage Low Blood Pressure: लो ब्लड प्रेशर आजकल के दौर में एक आम समस्या बन गई है. लो ब्लड प्रेशर में धमनियों (arteries) में ब्लड प्रेशर सामान्य से कम होता है. जिसके कारण चक्कर और बेहोशी जैसी स्थिति भी पैदा हो सकती है. वैसे हाई ब्लड प्रेशर की दिक्कत औमतौर पर लो ब्लड प्रैशर से अधिक देखने के मिलती है, लेकिन लो ब्लड प्रेशर भी एक ऐसी स्थिति है जो हेल्थ के लिए हानिकारक है. वहीं, इसके बचाव की बात करें तो लो ब्लड प्रेशर को ठीक रखने के लिए इलाज के अलावा भी कई तरीके हैं जिनको आजमा कर आप इसे मैनेज कर सकते हैं. इन्हीं तरीकों में से एक है सोडियम का सेवन. तो आइए जानते हैं कि लो ब्लड प्रेशर की हालत में हाई सोडियम युक्त ऐसी कौन सी चीजें हैं जिनके सेवन से आप लो ब्लड प्रेशर को ठीक रख सकते हैं. 

बता दें कि, जब हम सोडियम का सेवन करते हैं, तो यह हमारे शरीर में पानी बनाए रखता है, जिससे ब्लड की मात्रा बढ़ जाती है और बाद में ब्लड प्रेशर बढ़ जाता है. लो ब्लड प्रेशर वाले लोगों के लिए, सोडियम का सेवन बढ़ाने से ब्लड प्रेशर को अधिक सामान्य स्तर तक बढ़ाने में मदद मिल सकती है. 

लो ब्लड प्रेशर को मैनेज करने के लिए हाई सोडियम फूड:-

प्रोसेस्ड फूड
प्रोसेस्ड फूड में सोडियम की मात्रा ज्यादा होती है. यदि आप अपना सोडियम सेवन बढ़ाना चाहते हैं, तो अपने आहार में कुछ प्रोसेस्ड फूड को शामिल कर सकते है. 

अचार
अचार में 800 मिलीग्राम तक सोडियम हो सकता है. लो ब्लड प्रेशर वाले लोगों के लिए अचार एक अच्छा स्नैक विकल्प हो सकता है. हालांकि, इसका सेवन अधिक मात्रा में करना खतरनाक हो सकता है, क्योंकि बहुत से अचार में सोडियम की मात्रा अधिक हो सकती है.

सोया सॉस
सोया सॉस भी सोडियम से भरपूर होता है. सोया सॉस के एक बड़े चम्मच में लगभग 900 मिलीग्राम सोडियम होता है. सोडियम सेवन बढ़ाने के लिए सोया सॉस को व्यंजनों में शामिल करके इसका सेवन किया जा सकता है. हालांकि, बहुत अधिक सोया सॉस किसी भी व्यंजन में नहीं डालना चाहिए, क्योंकि यह भोजन को बहुत नमकीन बना सकता है. 

जैतून
जैतून की एक यूनिट में 400 मिलीग्राम सोडियम तक हो सकता है. लो ब्लड प्रेशर वाले लोगों के लिए जैतून एक अच्छा विकल्प है, क्योंकि वे सोडियम सेवन बढ़ाने का एकआसान तरीका प्रदान करते हैं. हालांकि, बहुत अधिक जैतून से सोडियम का लेवल बढ़ भी सकता है जो सेहत के लिए ठीक नहीं है. 

नमक
सोडियम सेवन बढ़ाने के सबसे आसान तरीकों में से एक है अपने भोजन में नमक शामिल करना. लो ब्लड प्रेशर वाले लोगों के लिए, नमक के सेवन में मामूली फायदा हो सकती है, लेकिन अपने आहार में कोई बड़ा बदलाव करने से पहले अपने डॉक्टर से बात करना महत्वपूर्ण है.