logo-image

हेडफोन लोगों को बना रहा है बहरा, जानें लगातार यूज करना कितना हो सकता है खतरनाक

इस आर्टिकल में हम हेडफ़ोन पर लगातार संगीत सुनने के संभावित खतरों के बारे में जानेंगे कि अगर आप ऐसा करते हैं तो आपके कानों पर इसका क्या असर हो सकता है. 

Updated on: 24 Jan 2024, 10:22 AM

नई दिल्ली:

आजकल हेडफोन का इस्तेमाल लोगों की जीवनशैली का अहम हिस्सा बन गया है. गाना सुनना हो या मूवी देखना हो लोग हेडफोन का ही इस्तेमाल करते हैं और एक तरह से आप जब पब्लिक प्लेस में होते हैं तो किसी और को परेशान भी नहीं करते हैं लेकिन सवाल ये है कि क्या लगातार हेडफोन का इस्तेमाल करना सही है क्योंकि कई लोगों को देखा जाता है कि वो हेडफोन या ईयरबर्ड्स दिन भर कानों में लगाए रहते हैं.

वो लोग भूल जाते हैं कि लगातार ईयरफोन लगाना कितना खतरनाक साबित हो सकता है. ऐसे में इस प्राकृतिक आदत के पीछे छिपे खतरों से अवगत होना जरूरी है. इस आर्टिकल में हम हेडफ़ोन पर लगातार संगीत सुनने के संभावित खतरों के बारे में जानेंगे कि अगर आप ऐसा करते हैं तो आपके कानों पर इसका क्या असर हो सकता है. 

हेडफोन का लगातार इस्तेमाल कितना हो सकता है गंभीर?

हेडफोन पर लगातार गाना सुनने से आंतरिक कान में नुकसान हो सकता है। बड़ी आवाज़ में सुनने से यह सुनने वाले के कानों को अधिक दबाव पर डाल सकता है और उसके लिए हानिकारक हो सकता है.साथ ही लगातार हेडफोन पर गाना सुनने के कारण कान में बने अधिक मैल और गंदगी के कारण सर्दी जुकाम जैसी बीमारियों का सामना करना पड़ सकता है. हेडफोन का उपयोग जगह जगह होने वाली आपातकालीन स्थितियों में सुनने वाले की ध्यान भ्रष्टता को बढ़ा सकता है.

इससे व्यक्ति चेतन नहीं रहता और उसकी सुरक्षा पर असर हो सकता है यानी आसान भाषा में समझिए कि आप किसी ट्रेवल कर रहे हैं और आप कान में ईयरफोन लगाए गानों में डूबे हैं और भूल गए हैं कि आपके अगल-बगल स्थिति सामान्य नहीं है.

ये भी पढ़ें- आखिर विदेशों में बाईं ओर क्यों होती है ड्राइविंग सीट, जानें यहां सटीक जवाब

सेल्फ इमिग्रेशन की हो सकती है कमी

हेडफोन का अधिक उपयोग करने से व्यक्ति को आत्म-आवार्जन(self-immigration) की समस्या हो सकती है, क्योंकि वह अपने आस-पास के माहौल से अलग होता है और समाज से दूर हो जाता है. इसके अलावा लगातार हेडफोन पर गाना सुनने से ध्यान सेंट्रलाइजेशन की कमी हो जाती है, जिससे पढ़ाई, काम, या अन्य गतिविधियों में भूलचुक होना शुरू हो जाता है. आपको बता दें कि लगातार हेडफोन पर गाना सुनना आनंददायक हो सकता है, लेकिन इसके संभावित खतरों को ध्यान में रखना भी आवश्यक है. समझदारी से और लिमिटेड में हेडफोन का उपयोग करना हमेशा सुरक्षित और स्वस्थ रहने का सबसे अच्छा तरीका है.