logo-image

प्लास्टिक की थाली में खाना कितना हो सकता है खतरनाक, जानिए कैसे प्रभावित करता है हेल्थ

प्लास्टिक के बर्तनों में पानी या खाना का सेवन करते हैं, जो शरीर के लिए हानिकारक होता है. हम जानेंगे कि अगर आप प्लास्टिक की प्लेट में खाना खा रहे हैं या पानी पी रहे हैं तो क्या हो सकता है?

Updated on: 19 Dec 2023, 07:35 AM

नई दिल्ली:

हम सभी अपनी रोजमर्रा की जिंदगी में कुछ ऐसे काम करते हैं जिनके बारे में हम एक बार भी नहीं सोचते कि उनका हमारी सेहत पर क्या असर होगा. ऐसा इसलिए भी होता है क्योंकि आज हर कोई अपने काम में इतना व्यस्त हो गया है कि उन्हें अपनी सेहत का ख्याल ही नहीं रहता. जैसे हम सामान्य ग़लतियां करते हैं लेकिन उन पर जरा सा भी ध्यान नहीं देते हैं. आज हम जिस समस्या के बारे में बात कर रहे हैं वह कोई बड़ी समस्या नहीं है लेकिन आपकी सेहत के लिए खतरनाक साबित हो सकती है.

हम बात कर रहे हैं पीने के पानी की और खाने की, ज्यादातर लोगों में देखा जाता है कि वह प्लास्टिक के बर्तनों में पानी या खाना का सेवन करते हैं, जो शरीर के लिए हानिकारक होता है. हम जानेंगे कि अगर आप प्लास्टिक की प्लेट में खाना खा रहे हैं या पानी पी रहे हैं तो क्या हो सकता है?

क्या प्लास्टिक की थाली में गर्म खाना खाना हानिकारक? 

अगर थाली में उपयोग किए जाने वाले प्लास्टिक में हानिकारक रसायन होते हैं, तो वे खाने में रिलीज हो सकते हैं और आपके आहार को डिप्रेसड कर सकते हैं. अगर थाली गर्म होती है और उसमें प्लास्टिक है, तो गर्मी से प्लास्टिक में रसायनिक रिलीज होता है जो आपके खाने में मिल जाता है. कुछ प्लास्टिक थालियां माइक्रोप्लास्टिक्स को खाने में छोड़ते हैं, जो आपके शरीर में प्रवेश करके स्वास्थ्य से जुड़ी समस्याएं पैदा करती हैं. अगर खाना थाली में रखा जाता है और थाली में प्लास्टिक छूने वाले रसायन होते हैं, तो वे भोजन को प्रभावित कर सकते हैं.

ये भी पढ़ें- क्या आप भी रात को सोते समय शुरू कर देते हैं चलना? जानिए क्या है वैज्ञानिक कारण?

गर्म पानी गिलास में पीए तो क्या होगा? 

साथ ही अब सवाल है कि आप गर्म पानी प्लास्टिक में पीते हैं तो खतरना होना तय है. गिलास में उपयोग किए जाने वाले प्लास्टिक में हानिकारक केमिकल होते हैं, तो वे पानी में रिलीज हो सकते हैं और पीने के पानी को विषाक्त बना सकते हैं. प्लास्टिक में मौजूद कुछ रसायन पानी में रिलीज होते हैं, जो आपके स्वास्थ्य को प्रभावित कर सकते हैं. तो आगे से जब आप यूज कर रहे हैं तो इस बात का ध्यान रखें.

ये भी पढ़ें- सावधान! कोरोना का नया सब वेरिएंट JN.1 बहुत खतरनाक, केंद्र ने जारी की एडवाइजरी