logo-image

बालों को बार-बार कलर करना कितना हो सकता है खतरनाक, यहां जानें सटीक जवाब

आपको बता दें कि अगर आप ऐसा कर रहे हैं तो यह आपके लिए सही नहीं है. यहां हम जानेंगे कि बालों को बार-बार रंग देने से कैसे बचा जा सकता है.

Updated on: 20 Jan 2024, 06:55 AM

नई दिल्ली:

बालों को सुंदर और आकर्षक बनाए रखने के लिए बहुत से लोग इन दिनों उन्हें अलग-अलग रंगों में डाइ करवा रहे हैं. हालांकि, यह एक छोटे समय के लिए तो बालों को खूबसूरती और आकर्षित कर सकता है, लेकिन बार-बार इसे करना बालों के लिए खतरनाक साबित हो सकता है. आजकल आपने देखा होगा कि लोग अपने बालों को अलग-अलग रंगों से रंग रहे हैं, चाहे वह लाल हो या नीला, तो हम आपको बता दें कि अगर आप ऐसा कर रहे हैं तो यह आपके लिए सही नहीं है. यहां हम जानेंगे कि बालों को बार-बार रंग देने से कैसे बचा जा सकता है और इसमें क्या खतरे हो सकते हैं.

बालों को बार-बार कलर करना कितना खतरनाक है

अगर आप बालों को डाइ करवा रहे हैं तो ये सबसे याद रखिए आपके बालों पर जो कलर लगाए जा रहे हैं, वो प्रकार का केमिकल्स है. ऐसे में बालों को रंगीन बनाने के लिए उपयोग होने वाले केमिकल्स का अधिक यूज आपको बालों को कमजोर बना देता है. इससे बालों की असमर्थता बढ़ सकती है और वे झड़ने लगते हैं. साथ ही बार-बार बालों को रंग करने से उनमें मौजूद प्राकृतिक तत्वों को कमजोर हो जाता है जिससे बालों की ग्रोथ पर असर दिखने लगता है.

रंग के अधिक प्रयोग से बालों की नमी और ताजगी में कमी दिखने लगती है, जिससे वे रूखे और बेजान जैसे हो जाते हैं. कुछ बार रंग में मिले नकारात्मक प्रभाव जैसे कि खुजली, दाद, या त्वचा की समस्याएं होने लगती है. अगर जिन्हें एलर्जी जैसी कोई बीमारी है तो वो ये भूलकर भी नहीं करें.

ये भी पढ़ें- डॉक्टर की सलाह के बिना गलती से ना लें ये स्टेरॉयड, जानें इसके फायदे और नुकसान

बालों को रंगना एक कला है

बालों को स्वस्थ रखने के लिए नियमित देखभाल करना महत्वपूर्ण है. तेज और कुरकुरे रंगों के बजाय प्राकृतिक और आयुर्वेदिक तत्वों से बने रंगों का प्रयोग करना बेहतर हो सकता है. जैसे कि आपने गांवों में देखा होगा कि लोग मेंहदी का यूज करते हैं, वो कुछ हद तक ठीक हो सकता है. बालों को स्वस्थ रखने के लिए पोषण से भरपूर आहार लेना भी अत्यंत महत्वपूर्ण है. फल, सब्जियाँ, और प्रोटीन युक्त आहार बालों के स्वास्थ्य को सुनिश्चित करने में मदद कर सकता है. आपको बता दें कि बालों को बार-बार रंगना एक आर्ट है, लेकिन सावधानीपूर्वक और सही तरीके से इसे करना बहुत जरूरी है. अगर आपको वाकई में बालों पर डाइ करवाना है तो आप डॉक्टर की सलाह कर सकते हैं.