logo-image

Homemade Drinks For Healthy Liver: लीवर को सेहतमंद रखते हैं ये 8 घरेलू ड्रिंक्स, जानें सभी फायदे

कॉफी पीने के कई फायदे हैं, जिसमें लिवर की कार्यक्षमता में सुधार करने की क्षमता भी शामिल है. एक कप कॉफी फैटी लिवर जैसी समस्याओं से बचाने में मदद करती है.

Updated on: 24 Apr 2023, 12:25 PM

नई दिल्ली:

Homemade Drinks For Healthy Liver: लीवर  शरीर का एक महत्वपूर्ण अंग है, जो विभिन्न कार्यों जैसे डिटॉक्सिफिकेशन, एंजाइम का उत्पादन, वसा के चयापचय आदि के लिए जिम्मेदार है. यह शरीर में पित्त रस का स्राव करके पाचन और मेटाबॉलिज्म में भी महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है. अपने लिवर के स्वास्थ्य को बनाए रखना आवश्यक है, खासकर जब आप बहुत अधिक सेचुरेटेड और प्रोसेस्ड फूड खाद्य पदार्थ खाते हैं या पर्याप्त नींद नहीं लेते हैं. यदि  लिवर में वसा का निर्माण होता है तो आप मोटापे, टाइप 2 मधुमेह, उच्च कोलेस्ट्रॉल और उच्च रक्तचाप के शिकार हो सकते हैं. आप ऐसे ड्रिंक्स का सेवन करके अपने लीवर के स्वास्थ्य को बढ़ावा दे सकते हैं जो घर पर बनाए जा सकते हैं और तैयार करने में आसान होते हैं.

लीवर की सेहत को ठीक रखने के लिए घरेलू ड्रिंक्स:-

कॉफी
कॉफी पीने के कई फायदे हैं, जिसमें लिवर की कार्यक्षमता में सुधार करने की क्षमता भी शामिल है. एक कप कॉफी लिवर के स्वास्थ्य के लिए चमत्कार करती है और फैटी लिवर जैसी समस्याओं से बचाने में मदद करती है. इसके अलावा, इसे नियमित रूप से पीने से पुरानी लिवर रोग और लिवर कैंसर जैसी स्वास्थ्य स्थितियों के जोखिम को कम करने में मदद मिल सकती है.

हरी चाय
ग्रीन टी के कई स्वास्थ्य लाभ हैं. यह लिवर की सेहत के लिए फायदेमंद है. यह एक शक्तिशाली एंटीऑक्सीडेंट है जो लीवर की क्षति को रोकता है और रक्त वसा और लीवर एंजाइम को नियंत्रित करता है. अधिकतम लाभ प्राप्त करने के लिए आप प्रतिदिन ग्रीन टी का सेवन कर सकते हैं.

हल्दी वाली चाय
हल्दी की चाय एक अद्भुत पेय है जो एंटीऑक्सीडेंट से भरपूर है. यह  शरीर के रक्त परिसंचरण को बेहतर बनाने में मदद कर सकता है, जो लीवर के स्वास्थ्य को बढ़ावा देने में सहायता करता है. यह लिवर को डिटॉक्स करने में मदद करता है और लिवर में वसा के निर्माण को कम करता है.

चुकंदर का रस
चुकंदर का जूस लिवर के लिए फायदेमंद है और इसे डिटॉक्सिफाई करने में मदद करता है. यह  लिवर से अतिरिक्त वसा को हटाने में मदद करता है और लिवर एंजाइम को सक्रिय करता है. इसके अलावा, यह लिवर में पित्त के उत्पादन को बढ़ाने में भी मदद करता है.

आंवला जूस
आंवला अत्यधिक पौष्टिक होता है क्योंकि इसमें कई विटामिन और खनिज होते हैं और इसमें सूजन-रोधी गुण होते हैं. यह एक शक्तिशाली एंटीऑक्सीडेंट है जो  लीवर से विषाक्त पदार्थों को खत्म करने में मदद करता है और लीवर के स्वास्थ्य को बढ़ावा देता है.

सेब का सिरका
एप्पल साइडर विनेगर लिवर से अत्यधिक वसा को खत्म करने में मदद कर सकता है और इसे डिटॉक्सिफाई करने में मदद करता है. गर्म पानी में एक चम्मच एप्पल साइडर विनेगर मिलाएं और इसे दिन में दो बार पिएं.

यह भी पढ़ें: Heat Stroke Tips: हीट स्ट्रोक से बचना है तो पीएं बेल का शरबत, जानें इसके सभी गुण

संतरे का रस
संतरे का जूस पीने से लिवर को डिटॉक्स करने में मदद मिल सकती है. इसमें विटामिन सी और पोटैशियम होता है, जो  लिवर की कोशिकाओं को विषाक्त पदार्थों से बचाता है.

लिवर की सेहत के लिए इन चीजों के सेवन से बचें:-

चीनी
लिवर पर दबाव डालने से बचने के लिए आपको बहुत अधिक चीनी या मीठे खाद्य पदार्थ खाने से बचना चाहिए.

नमक
लीवर की जटिलताओं को रोकने के लिए आपको अपने शरीर में नमक का सेवन सीमित करना चाहिए. आप डिब्बाबंद सब्जियों से परहेज करके और कम सोडियम वाले उत्पादों को चुनकर ऐसा कर सकते हैं.

अल्कोहल
शराब  लिवर को नुकसान पहुंचाती है. लिवर की समस्या वाले लोगों को तुरंत शराब का सेवन बंद कर देना चाहिए.

लीवर  शरीर के समग्र स्वास्थ्य को नियंत्रित करने के लिए जिम्मेदार है. एक गतिहीन और अनहेल्दी फूड  लीवर को नुकसान पहुंचा सकता है. लीवर के स्वास्थ्य को नियंत्रण में रखने के लिए वजन का ठीक रहना भी बेहद जरूरी है, जिसके लिए आपको नियमित रूप से व्यायाम भी करना चाहिए. वहीं, यदि आपको लीवर की कोई समस्या है तो डॉक्टर से मिलना चाहिए.