News Nation Logo
Banner

स्किन से टैटू हटाने का ये है घरेलू नुस्खा, थोड़ी देर में ​ही दिखेगा असर

कुछ घरेलू नुस्खों (Home Rremedy) की मदद से भी बड़ी आसान के साथ टैटू को हटाया जा सकता है

News Nation Bureau | Edited By : Mohit Sharma | Updated on: 08 Jul 2021, 05:10:47 PM
tattoo

Home remedy (Photo Credit: सांकेतिक चित्र)

highlights

  • फैशन की दुनिया में टैटू का अपना एक अलग स्थान
  • फैशन मार्केट में टैटू बनवाने का चलन काफी पुराना
  • घरेलू नुस्खों से आसानी के साथ टैटू को हटाया जा सकता है

नई दिल्ली:

फैशन की दुनिया में टैटू (Tattoo) का अपना एक अलग स्थान है. कुछ लोग अपनी बॉडी पर टैटू बनवाकर खुद को फैशनेबल और कूल दर्शाना चाहते हैं, तो कई लोग इसको प्यार मोहब्बत की निशानी मानते हैं. फैशन मार्केट में टैटू कोई नया नहीं है, बल्कि इसका चलन काफी पुराना है. लेकिन इसका दूसरा पक्ष यह है कि कुछ लोग देखादेख या लोगों की होड़ में टैटू तो बनवा लेते हैं, लेकिन बाद में उससे ऊब जाने की वजह से उसको हटाने का प्रयास करते हैं. आमतौर पर इसके लिए लोग लेजर लाइट और क्रीम का इस्तेमाल करते हैं. लेकिन शायद आप नहीं जानते कि कुछ घरेलू नुस्खों (Home Rremedy) की मदद से भी बड़ी आसान के साथ टैटू को हटाया जा सकता है. 

क्या है टैटू हटाने का देसी नुस्खा

नींबू और नमक का घोल लगाएं

नींबू और नमक की मदद से टैटू को हटाया जा सकता है. बस इसके लिए आपको नींबू और नमक का घोल तैयार करना होगा. फिर इस घोल को कॉटन की मदद से टैटू पर कम से कम 30 मिनट तक लगाए रखें. अब कॉटन को टैटू पर हल्के हाथों से रब करें. फिर इसको सादे पानी से साफ कर लें.

नमक, दही, शहद और एलोवेरा का पेस्ट

टैटू हटाने का दूसरे उपाय के लिए एक बर्तन में एलोवेरा जेल, दही, नमक और शहद की बराबर मात्रा में लें. इसको मिक्स करके एक पेस्ट बना लें. अब इस पेस्ट को टैटू वाली जगह पर 30 मिनट तक लगाए रखें. फिर पेस्ट को हल्के गर्म पानी से साफ कर लें. आप देखेंगे कि टैटू का कलर काफी हल्का पड़ चुका होगा.

लैवेंडर ऑयल करेगा कमाल

टैटू को हटाने में लैवेंडर ऑयल भी काफी मददगार साबित हो सकता है. लैवेंडर ऑयल  को टैटू वाली जगह पर लगाएं.​ फिर इसको कॉटन से हल्का-हल्का रब करें. दिन में कम से कम 2 या 3 बार ऐसा करें. थोड़ी देर बाद ही आपको रिजल्ट दिखाई देगा.

घर पर बनाए टैटू हटाने की क्रीम

टैटू को हटाने के लिए घर पर एक क्रीम भी तैयार की जा सकती है. इसके लिए एक कटोरी में 2 विटामिन-E के कैप्सूल, सिंगल स्पून एलोवेरा जेल और एक स्पून पेडेरिया टोमेंटोसा की पत्तियों का रस लें और इसको मिलाकर एक क्रीम तैयार कर लें. इस क्रीम को अब टैटू वाली जगह पर 10 मिनट के लिए लगाएं और फिर गरम पानी से साफ कर लें.

First Published : 08 Jul 2021, 05:03:38 PM

For all the Latest Health News, Download News Nation Android and iOS Mobile Apps.