logo-image

Bleeding Gums Home Remedy: मसूढ़ों से खून आना हो जाएगा तुरंत बंद, ये घरेलू तरीके हैं बहुत फायदेमंद

दांतों की सही तरह से देखभाल न करने की वजह से मुंह में बैक्टीरिया जमा होने लगते हैं. इसी वजह से मसूड़ों में खून (bleeding gums) आने लगता है. लेकिन कई ऐसे घरेलू नुस्खों की मदद से इस प्रॉब्लम में (Bleeding gums home remedy) राहत पाई जा सकती है.

Updated on: 14 Feb 2022, 08:15 PM

नई दिल्ली:

दांतों की सही तरह से देखभाल न करने की वजह से मुंह में बैक्टीरिया जमा होने लगते हैं. कुछ टाइम बाद ये बैक्टीरिया दांतों में दर्द, मुंह में बदबू की वजह बन जाते हैं. इसी कारण से मसूड़ों में खून (bleeding gums) भी आने लगता है. मसूड़ों से खून आने पर किसी के सामने कुछ भी खाने में शर्मिंदा भी करा सकता है. कहते हैं कि बैक्टीरिया की वजह से पायरिया ( Pyorrhea ) की परेशानी हो जाती है और ये प्रॉब्लम बहुत जद्दोजहद के बाद पीछा छोड़ती है. दरअसल, मुंह में बदबू, दांत का हिलना और मसूड़ों से खून (natural remedies for bleeding gums) आना पायरिया होना ही माना जाता है. वैसे तो इससे निजात पाने के लिए डॉक्टर और दवा की मदद ली जा सकती है, लेकिन कई ऐसे घरेलू नुस्खे भी हैं. जिनकी मदद से इस प्रॉब्लम में (home remedies for bleeding gums) राहत पाई जा सकती है. 

यह भी पढ़े : Loose Motion Treatment: बच्चों को लग रहे हैं दस्त, इन चीजों को खाने से जल्दी मिलेगी निजात

बर्फ की सिकाई
मसूड़ों में सूजन और खून आने पर बर्फ की सिकाई की जा सकती है. इससे दर्द में बहुत आराम मिलता है. किसी चोट या कट लगने की वजह से मसूड़ों में सूजन को भी ठंडी सिकाई (ice training) से ठीक किया जा सकता है. इससे जिजिवाइटिस के कारण होने वाले दर्द और सूजन को कम करने में मदद मिल सकती है. इसके लिए बस, 10 मिनट तक मसूड़ों की बर्फ से (bleeding gums home remedies) सिकाई करें और फिर 10 मिनट रुककर दोबारा ऐसा करें.

हल्दी 
हल्दी हर दर्द का रामबाण इलाज होती है. ये जितनी फायदेमंद स्किन के लिए होती है. उतनी ही फायदेमंद दांतों के लिए भी होती है. इसमें मौजूद एंटी-बैक्टीरियल और एंटी-सेप्टिक क्वालिटीज प्रॉब्लम्स को खत्म करने में कारगर माने जाते हैं. इसकी खासियत ये है कि इसकी इन नैचुरल क्वालिटीज की मदद से पायरिया को जड़ से खत्म किया जा सकता है. पायरिया को खत्म करने के लिए सुबह-सुबह हल्दी वाले पानी का कुल्ला करें. ऐसा कुछ दिनों तक लगातार करने के बाद आप राहत महसूस (turmeric) करेंगे.

यह भी पढ़े : Bad Food Combinations: दूध के साथ इन चीजों को खाना साबित होता है जहर, आज ही करें अवॉइड

रसबैरी 
रसबैरी एक टेस्टी फ्रूट है. जो आपके मसूड़ों से खून आने की प्रॉब्लम को कम करने में मदद कर सकता है. दिन में दो से तीन बार रसबैरी खाएं. ध्यान रखें कि आप इन्हें खाली पेट खाएं. इस बात का ध्यान रखें कि आप इन्हें डेयरी प्रोडक्टस के साथ न लें. तभी ये आपके दांतों से खून आने की प्रॉब्लम को कम कर सकता है.

लौंग का तेल 
अगर आपको मसूड़ों में सूजन और खून आने की प्रॉब्लम हो रही है. तो, आप इससे निजात पाने के लिए लौंग के तेल का इस्तेमाल कर सकते हैं. इससे मसूड़ों को राहत मिलेगी और दांत मजबूत भी होंगे. खास बात ये है कि इसके कोई साइड इफेक्ट्स भी नहीं है. इस नुस्खे को अपनाने के लिए आपको लौंग का तेल लेना और उसे रूई में भिगोकर मसूड़ों पर लगाना है. कुछ देर तेल के लगे रहने के बाद सादे पानी से कुल्ला (clove oil) कर लें. इससे आपको बहुत राहत मिलेगी.