logo-image

भूख ना लगने से हो रहे हैं परेशान, ये उपाय अपनाकर बढ़ाइए अपना खानपान

आजकल भूख कम लगना एक कॉमन बात हो गई है. ये कई कारण जैसे कि स्ट्रेस, टेंशन या फिर काम का प्रेशर की वजह से हो सकता है. अगर इस प्रॉब्लम पर वक्त रहते ध्यान ना दिया जाए तो ये आगे चलकर एक खतरा बन सकती है. इन घरेलू उपायों को अपनाकर इसका समाधान ढूंढ़ लें.

Updated on: 30 Nov 2021, 08:45 AM

नई दिल्ली:

आजकल भूख ना लगना बहुत ही कॉमन हो गया है. इसकी बहुत-से कारण हो सकते है. जैसे कि स्ट्रेस,, टेंशन, वर्क लोड (work load). ये तो खास वजह है भूख ना लगने की. लेकिन, अगर आपको कई दिनों से लगातार ऐसा हो रहा है कि भूख नहीं लगती तो फिर ये चिंता वाली बात है. ऐसे में आपको कमजोरी महसूस होने लगती है. जिससे कि हेल्थ पर बेहद असर पड़ सकता है. इसकी वजह से लगातार वजन भी कम होने लगता है और हड्डियां भी कमजोर हो सकती है. इसके साथ ही कई दूसरी बीमारियों का खतरा भी बना रहता है. इसकी वजह से लोग तरह-तरह की दवाईयों का सहारा लेने लगता है जो कि गलत है. हम आपको कुछ ऐसे घरेलू नुस्खे बताएंगे जिससे आपको जल्दी-जल्दी भूख लगने लगेगी. 

                                           

आंवला 
इसमें सबसे पहले आंवला आता है. आवंला विटामिन C से भरपूर होता है. ये डाइजेशन सिस्टम में सुधार करता है और लिवर को ठीक रखता है. इसके साथ ही ये इम्यूनिटी को बढ़ाने में भी मदद करता है. इसके लिए बस एक कप पानी में दो चम्मच आंवले का रस, नींबू का रस और शहद मिला लें. अब रोजाना इसको सुबह खाली पेट पी लें. इससे इम्यून सिस्टम बूस्ट होगा साथ ही भूख भी लगने लगेगी. आप चाहें तो आंवले का इस्तेमाल कच्चा या मुरब्बे के रूप में भी कर सकते हैं. 

                                         

काली मिर्च 
काली मिर्च आपके डाइजेशन को बढ़ाने का काम करती है. इसके अलावा एसिड की प्रॉब्लम से भी छुटकारा दिलाती है. बस, इसे बनाने में ज्यादा मेहनत नहीं करनी. हर रोज एक चम्मच गुड़ पाउडर और आधा चम्मच पिसी हुई काली मिर्च लें लें. कुछ दिन तक इसे रोजाना लें लें. इससे आपको टाइम पर भूख लगने लगेगी. इसके अलावा इलायची, अदरक, आंवला का इस्तेमाल भी किया जा सकता है.   

                                         

अदरक 
अदरक एक ऐसी चीज है जो इनडाइजेशन की प्रॉब्लम को दूर करने के साथ-साथ भूख ना लगने की प्रॉब्लम से भी छुटकारा दिलाती है. इसके अलावा अदरक पेट के दर्द को दूर करने में भी मददगार होती है. इसके लिए आप अदरक को बारीक टुकड़ों में काट लें और इसमें एक चुटकी सेंधा नमक मिला लें. इस तरीके को सिर्फ आठ से दस दिनों तक लगातार करें. और हां याद रखे कि इसे खाने से आधे घंटे पहले ही लें लें. इसके अलावा आप अदरक की चाय भी पी सकते है. 

                                       

इलायची 
इलायची भी एक पाचक टॉनिक की तरह काम करती है. ये इनडाइजेशन, पेट फूलने और एसिड बनने और डाइजेस्टिव जूसिज के डिसचार्ज को बढ़ाके भूख में सुधार करने में मदद करती है. इसको लेने के लिए आपको बस रोज इसे अपनी चाय में मिलाकर पीना है. 

                                       

जूस 
भूख लगाने के लिए आप जूस भी ट्राई कर सकते है. जो कि एक घरेलू नुस्खा है. इसके लिए बस आपको इसे रोज पीना है. जूस उस टाइम पर ज्यादा फायदेमंद होता है जब आपका कुछ खाने का मन ना हो. तो, बस जूस लें उसमें और उसमें सेंधा नमक और नॉर्मल नमक दोनों डाल लें. इससे भूख तो बढ़ेगी ही लेकिन साथ ही आपका स्टमक भी क्लीन रहेगा. और हां जूस आप किसी भी फ्रूट का पी सकते है.