logo-image

Heartburn Remedies: सीने में हो रही जलन के लिए दवाइयां लेना करें बंद, राहत पाने के लिए ये नुस्खे आजमाएं तुरंत

आजकल सीने में जलन (heartburn) या एसिड रिफलक्स होना एक कॉमन-सी प्रॉब्लम हो गई है. वैसे तो लोग इसके लिए दवाइयां ले लेते है जो आगे चलकर नुकसान करती है. लेकिन, अब उन दवाइयों को करिए बंद और ये घरेलू नुस्खे ((heartburn remedies) आजमाइए तुरंत.

Updated on: 30 Jan 2022, 12:31 PM

नई दिल्ली:

आजकल सीने में जलन (heartburn) या एसिड रिफलक्स होना एक कॉमन-सी प्रॉब्लम हो गई है. जिसको हर कोई फेस कर रहा है. दरअसल, ये ज्यादातर तब होती है जब हम ज्यादा मसाले वाला खाना खा लेते है. साफ शब्दों में कहे तो खराब लाइफस्टाइल और खाने-पीने की आदतों के चलते ये प्रॉब्लम ज्यादा देखने को मिलती है. एसिड रिफलक्स (acid reflux remedies) की प्रॉब्लम तब होती है जब स्टमक का एसिड वापस फूड पाइप में आने लगता है. जिसकी वजह से सीने में जलन महसूस होने लगती है. वैसे तो लोग इस प्रॉब्लम में जल्दी आराम पाने के लिए दवाइयां ले लेते है जो आगे चलकर नुकसान करती है. ब उन दवाइयों को करिए बंद और ये घरेलू नुस्खे आजमाइए तुरंत. जिससे आपको इस प्रॉब्लम (heartburn remedies) से हमेशा के लिए छुटकारा मिल जाएगा. (photo credit: unsplash)

                                                           

ठंडा दूध पिएं 
अगर आपको सीने में जलन हो रही है. तो, ऐसे में दूध को बॉडी के लिए बेहद फायदेमंद माना गया है. ये सीने में हो रही जलन को दूर करने के लिए बेहद कारगर तरीकों (heartburn treatment) में से एक है. बस, करना ये है कि एक गिलास ठंडा दूध (cold milk) पी लें. आप चाहें तो सिंपल ही पी सकते हैं या फिर उसमें 1 चम्मच शहद मिलाकर अगर पिएंगे तो सीने की जलन में काफी राहत मिलेगी और आप चैन की नींद सो सकेंगे. (photo credit: unsplash)

                                                           

केला खाएं 
बनाना (banana) एक ऐसा फ्रूट है जिसमें बहुत सारी क्वालिटीज होती है. ये तो सभी जानते हैं. लेकिन, ये सीने में हो रही जलन को शांत करता है ये सब नहीं जानते. इसलिए, जब भी आपको सीने में जलन की प्रॉब्लम सताए तो आप तुरंत केला खा ले. इससे आपके सीने की जलन (heartburn remedies immediate relief) शांत तो होगी ही, साथ ही आपको तुरंत राहत भी मिल जाएगी.  ये एक लो एसिड (low acid) फ्रूट है. जिसमें विटामिन्स मोजूद है. जो पेट में हो रही ऐंठन को रोकने में मदद करते हैं. (photo credit: unsplash)

                                                         

अदरक लें 
अदरक इस प्रॉब्लम में बहुत कारगर साबित होती है. ये मेडिसिनल प्रोपर्टीज से भरपूर होती है. सीने में जलन (heartburn natural remedies) की प्रॉब्लम में भी ये काफी कारगर नुस्खा माना गया है. अगर खाना खाने के बाद आपके सीने में जलन होती है, तो अदरक (ginger) को चबाकर खाएं या उसकी चाय बनाकर भी पी सकते हैं. इससे आपको सीने में हो रही जलन से काफी हद तक राहत मिल मिलेगी. (photo credit: unsplash)

                                                           

आंवला 
इसी में लास्ट नंबर पर आंवला आता है. आंवले को जितना आंखों के लिए फायदेमंद माना जाता है. उतना ही कई दूसरी बीमारियों को ठीक करने के लिए जाना जाता है. ये सीने में जलन दूर करने के इफेक्टिव तरीकों में से एक माना गया है. जलन (fast-acting heartburn relief) को दूर करने के लिए आप कच्चा आंवला भी खा सकते हैं. या सबसे बेहतर होगा कि आप आधा चम्मच आंवले (gooseberry) के चूर्ण को 1 गिलास पानी के साथ ले सकें. ये आपके सीने की जलन को तुरंत शांत कर आपको आराम दिलाएगा. (photo credit: unsplash)