logo-image

Ringworm Treatment: दाद, खाज, खुजली को जड़ से करे खत्म, ये घरेलू नुस्खे हैं बेहद फायदेमंद

इस मौसम में दाद, खाज खुजली (ringworm treatment) होना आम बात है. अगर इसका वक्त रहते इलाज न किया जाए तो ये आगे चलकर बढ़ जाती है. इसलिए, हम आपको कुछ ऐसे घरेलू नुस्खे बताने जा रहे हैं (itching home remedies) जिससे आपको तुरंत आराम मिल जाएगा.

Updated on: 27 Feb 2022, 01:01 PM

नई दिल्ली:

इस मौसम में जितनी परेशानी बालों और स्किन को उठानी पड़ती है. उतनी ही दाद, खाज या खुजली की भी होती है. ये एक तरह का फंगल इंफेक्शन होता है. ये हाथ, पैर, गर्दन या अंदरुनी ऑर्गन्स में कहीं भी हो सकता है. दिखने में ये किसी घाव (ringworm treatment) की तरह दिखता है. ये प्रॉब्लम किसी को भी हो सकती है. अगर ये छोटा-सा हो और उस पर खुजली कर दी जाए तो ये तेजी से फैलने लगता है. फंगल इंफेक्शन का वक्त रहते इलाज करना बहुत जरूरी होता है क्योंकि अगर ये फैल गया तो इसमें फुंसी हो सकती है जिसमें पस भी भर जाता है. इसलिए अगर आप दाद या खुजली से जूझ रहे हैं तो जल्दी से जल्द (ringworm home remedies) इसका इलाज कर लें. जिसके लिए हम आपको कुछ ऐसे घरेलू नुस्खे बताने जा रहे हैं (itching home remedies) जिससे आपको तुरंत आराम मिल जाएगा. 

यह भी पढ़े : Eating Early Dinner Benefits: डिनर जल्दी करने के इन फायदों से आप हैं अनजान, नींद करे पूरी और डाइजेशन देगा सुधार

गेंदे का फूल 
गेंदे का फूल न सिर्फ भगवान की पूजा और सजावट के लिए किया जाता है, बल्कि ये दाद, खाज जैसी बीमारी का रामबाण इलाज होता है. गेंदे में कई तरह के एंटी फंगल और एंटी-एलर्जिक क्वालिटीज होती हैं जो दाद, खाज या खुजली जैसी प्रॉब्लम्स को जड़ से दूर कर देती हैं. अगर आपको लंबे टाइम से खाज-खुजली की प्रॉब्लम फेस करनी पड़ रही है तो उसमें ये नुस्खा बड़े (genda phool) काम का है.

चंदन का करें इस्तेमाल 
चंदन का इस्तेमाल आप कई सराी चीजों के लिए करते हैं. इसे आयुर्वेद के तौर पर इस्तेमाल किया जाता है. चंदन की खुशबू कमाल की होती है ये बॉडी से खुजली की प्रॉब्लम को दूर करती है और इसके साथ ही स्किन के लिए भी फायदेमंद मानी जाती है. इसके साथ ही आप खुजली वाली जगह पर चंदन का लेप (chandan) भी लगा सकते हैं. 

यह भी पढ़े : Almond Milk Benefits: मजबूत करनी हो हड्डियां और स्ट्रेस करना हो कम, ये दूध पीना होगा बेहद फायदेमंद

हल्दी 
हल्दी एक नहीं कई मर्ज की दवा मानी जाती है. हल्दी का इस्तेमाल करने के लिए उसके एक टुकड़े को लेकर पानी में मिलाकर उसका पेस्ट बना लें और इस पेस्ट को दाद के एफेक्टेड हिस्से पर लगा लें. जब ये पेस्ट सूख जाए तो ऊपर से हल्दी के पेस्ट की दूसरी लेयर लगा लें. कुछ ही दिनों में दाद गायब होना शुरू हो जाएगा. इस नुस्खे को अगर आप एक हफ्ते लगातार अपनाएंगे तो पूरी तरह (turmeric) से दाद, खाज, खुजली ठीक हो जाएगी.

नारियल तेल 
नारियल तेल, तिल का तेल और लेमन ग्रास का मिक्सचर घाव वाली जगह पर लगाने से बहुत जल्दी दाद में राहत मिलती है. दाद, खाज, खुजली से छुटकारा पाने के लिए बाहरी रूप से इस्तेमाल की जाने वाली ये अच्छी तरह से टेस्टेड (coconut oil) दवाइयों में से एक है.