News Nation Logo

कैंसर जैसी बीमारी में सोंठ है लाभकारी, जानें इसके और भी कई फायदे

सोंठ की तासीर गर्म होती है इसलिए इसका सेवन गर्मियों की तुलना सर्दियों में अधिक किया जाता है. इसे आपने ज्यादातर पकवान बनाते समय इस्तेमाल होते देखा होगा, लेकिन क्या आप जानते हैं कि सोंठ में कई औषधीय गुण छिपे हुए हैं.

News Nation Bureau | Edited By : Karm Raj Mishra | Updated on: 01 Jun 2021, 02:14:28 PM
Dry Ginger

Dry Ginger (Photo Credit: News Nation)

highlights

  • घर की किचन में पाया जाता है सोंठ
  • सोंठ से खाने का स्वाद बढ़ जाता है
  • सोंठ से कैंसर जैसी बीमारी ठीक हो सकती है

नई दिल्ली:

अदरक का इस्तेमाल तो आप बहुत करते होंगे, लेकिन आज हम आपको सुखी अदरक यानि सोंठ (Dry Ginger) के फायदे के बारे में बताने जा रहे हैं. सोंठ की तासीर गर्म होती है इसलिए इसका सेवन गर्मियों की तुलना सर्दियों में अधिक किया जाता है. इसे आपने ज्यादातर पकवान बनाते समय इस्तेमाल होते देखा होगा, लेकिन क्या आप जानते हैं कि सोंठ में कई औषधीय गुण छिपे हुए हैं. सोंठ सेहत के लिए भी बहुत फायदेमंद होती है. यह पाचन (Digestion) की समस्या को ठीक करने से लेकर कोलेस्ट्रॉल तक को कंट्रोल में रखती है. इसे अपनी डाइट (Diet) में जरूर शामिल करें. आइए जानते हैं इसके फायदों के बारे में.

ये भी पढ़ें- तंबाकू सेवन से 2030 तक एक करोड़ लोगों की जान जा सकती है: विशेषज्ञ

क्या होती है सोंठ (What Is Dry Ginger)

सूखी अदरक को सोंठ कहते हैं. और उसके पीसे हुए पाउडर को सोंठ पाउडर कहा जाता है. सोंठ अधिकतर घर की किचन में पाया जाता है, क्योंकि खाने के स्वाद को ये कई गुणा बढ़ा देता है. सोंठ की तासीर भी अदरक की ही तरह गर्म होती है. जिसकी वजह से उसकी बेहद ही कम मात्रा में सेवन करना सबसे फायदेमंद होता है. सौंठ का अधिक सेवन करने से सीने में जलन, डायरिया, पेट संबंधी रोग होने की आशंका बढ़ जाती है.

वजन घटाने में सहायक

सूखी अदरक यानी सोंठ पाचन में सुधार करके वजन घटाने में मदद करता है. सौंठ फैट को बर्न करने और ब्लड में ग्लूकोज की मात्रा को नियंत्रित करने में मदद करता है. सोंठ खाने से भूख कम लगती है. सोंठ का इस्तेमाल करने से काफी देर तक भूख नहीं लगती है जिससे खाने को सही तरीके से पचायाजा सकता है. सोंठ के पाउडर को पानी या दूध में मिलाकर पीने से वजन कंट्रोल में रहता है.

पाचन शक्ति बढ़ाता है

सोंठ का चूर्ण पुरानी अपच के कारण होने वाले पेट दर्द और पेट संबंधी परेशानी को दूर करने के लिए जाना जाता है. सोंठ का पाउडर इस समस्या को कम करने में मदद करता है. वहीं सोंठ पाउडर का इस्तेमाल करने से कब्ज की समस्या से भी छुटकारा मिलता है.

ये भी पढ़ें- कोरोना: अधिकांश भारतीयों ने तेज बुखार, थकान, सूखी खांसी के लक्षणों का अनुभव किया

पीरियड्स के दर्द में लाभकारी

सोंठ का इस्तेमाल पीरियड्स के समय होने वाले पेट दर्द के साथ साथ शरीर के दर्द में भी आराम पहुंचाता है. वहीं इसके पाउडर का इस्तेमाल डिलीवरी के बाद पेट की सफाई के लिए भी किया जाता है. डिलीवरी होने के बाद सोंठ के लड्डुओं का सेवन पेट को साफ करके शरीर को स्फूर्ति प्रदान करने में मदद करता है.

माइग्रेन में लाभकारी

सोंठ का सेवन करने से सिरदर्द के अलावा माईग्रेन की वजह से होने वाले दर्द में राहत मिलती है. क्योंकि सोंठ में आयरन, फाइबर जैसे पौषक तत्व प्रचुर मात्रा में पाए जाते हैं. जिसकी वजह से शरीर का ब्लड सर्कुलेशन बेहतर होता है और मस्तिष्क में ऑक्सीजन सही मात्रा में पहुंचती है. सोंठ को खाने में मिलाकर सेवन करने से अल्जाइमर से छुटकारा मिलता है.

ठंड लग जाने पर करें इस्तेमाल

अगर ठंड की वजह से सीने में दर्द है, तो ऐसे में सोंठ की चाय पीना और सोंठ को कपड़े में बांधकर गर्म करके सीने की सिंकाई करने से दर्द से राहत मिलती है.

खांसी से मिले आराम

अगर आप बार-बार सर्दी खांसी की दिक्कत रहती हैं, तो ऐसे में गुनगुने पानी या दूध के साथ एक चुटकी सोंठ का इस्तेमाल रोजाना करने से लाभ होता है.

(Disclaimer: इस लेख में दी गई जानकारियां और सूचनाएं सामान्य जानकारी पर आधारित हैं. News Nation इनकी पुष्टि नहीं करता है. इन पर अमल करने से पहले संबंधित विशेषज्ञों से परामर्श जरूर कर लीजिए.)

First Published : 01 Jun 2021, 01:42:08 PM

For all the Latest Health News, Download News Nation Android and iOS Mobile Apps.