News Nation Logo
Banner

किडनी में स्टोन से हैं परेशान तो अपनाएं ये घरेलु नुस्खे

ऑपरेशन से भी इसका इलाज संभव है लेकिन आप इन घरेलू उपायों को अपनाकर किडनी के स्टोन से राहत पा सकते हैं .

By : Akanksha Tiwari | Updated on: 03 Apr 2019, 01:43:41 PM
(फाइल फोटो)

(फाइल फोटो)

नई दिल्ली:

किडनी में स्टोन (Kidney stone) होना एक आम समस्या हो गई है. किडनी स्‍टोन गलत खानपान का नतीजा है, इसके मरीजों की संख्‍या लगातार बढ़ रही है. यूरिक एसिड, फॉस्फोरस, कैल्शियम और ऑक्जेलिक एसिड. यही सारे तत्व स्टोन बनाने के लिए उत्तरदायी होते हैं. कुछ पथरी रेत के दानों की तरह बहुत छोटे आकार के होते हैं तो कुछ मटर के दाने की तरह. इसके साथ ही बहुत अधिक मात्रा में विटामिन डी के सेवन से, डीहाइड्रेशन और अनियमित डाइट की वजह से भी किडनी में स्टोन हो जाता है.

यह भी पढ़ें- कैसे रखें गर्मियों में अपना ख्याल, इन फल और सब्जियां से खुद को रखें तंदुरुस्त

आमतौर पर पथरी मूत्र के जरिये शरीर के बाहर निकल जाती है, लेकिन जो पथरी बड़ी होती है वह बहुत ही परेशान करती है. किडनी में स्टोन हो जाने पर पेट में हर वक्त दर्द बना रहता है. इसके लिए कई तरह की दवाइयां बाजार में उपलब्ध हैं और ऑपरेशन से भी इसका इलाज संभव है लेकिन आप इन घरेलू उपायों को अपनाकर किडनी के स्टोन से राहत पा सकते हैं .

यह भी पढ़ें- माइग्रेन से हैं परेशान, आज ही इन घरेलू नुस्खों से करें उपचार

सौंफ (Fennel)
गुर्दे की पथरी के लिए सौंफ अच्छा उपचार है. सौंफ, मिश्री, सूखा धनिया इनको 20-20 ग्राम मात्रा में लेकर रात को 1 लीटर पानी में भिगोकर रख दीजिए, इसे 24 घंटे के बाद इसका पेस्‍ट बना लीजिए. एक चम्‍मच पेस्‍ट में आधा कप ठंडा पानी मिलाकर पीने से पथरी पेशाब के रास्‍ते बाहर निकल जाती है.

यह भी पढ़ें- बिना तकिया सोने के हैं चौंका देने वाले फायदे, जानें यहां

आंवला (Gooseberry)
किडनी स्‍टोन होने पर आंवला का चूर्ण मूली के साथ खाने से गुर्दे की पथरी निकल जाती है. इसे गुर्दे की पथरी के उपचार के लिए बहुत ही उत्तम माना जाता है.

तुलसी की पत्‍ती
किडनी स्‍टोन होने पर तुलसी के पत्‍तों का सेवन कीजिए. तुलसी के पत्तों में विटामिन बी पाया जाता है जो पथरी से निजात दिलाने में मदद करता है. शोधकर्ताओं की मानें तो विटामिन बी की 100-150 मिग्रा की नियमित खुराक लेने से गुर्दे की पथरी से निजात मिलती है.

यह भी पढ़ें- अगर आप पीते हैं कॉफी तो आज ही कर दें बंद, हो सकतीं हैं ये खतरनाक बीमारियां

बथुआ (Bathua)
बथुआ भी किड़नी स्‍टोन से निजात दिलाता है.आधा किलो बथुआ लेकर इसे 800 मिलि पानी में उबालें.अब इसे कपड़े या चाय की छलनी में छान लीजिए.बथुआ की सब्जी भी इसमें अच्छी तरह मसलकर मिला लीजिए.आधा चम्‍मच काली मिर्च और थोड़ा सा सेंधा नमक मिलाकर दिन में 3 से 4 बार पीयें.इससे गुर्दे की पथरी निकल जाती है।

जीरा (cumin)
किड्नी स्‍टोन में जीरा बहुत कारगर है. जीरा और चीनी को समान मात्रा में पीस लीजिए, इस चूर्ण को 1-1 चम्‍मच ठंडे पानी के साथ रोज दिन में 2 बार लेने से बहुत जल्‍दी ही गुर्दे की पथरी से निजात मिल जाती है.

यह भी पढ़े- अपने रिलेशनशिप को मजबूत बनाने के लिए अपनाएं ये टिप्स

लेमन जूस और ऑलिव ऑयल
लेमन जूस और ऑलिव ऑयल को मिलाकर उसका सेवन गॉलब्लेडर के स्टोन के लिए किया जाता रहा है लेकिन किडनी के स्टोन में भी ये कारगर है . नींबू के रस में मौजूद सिट्रिक एसिड कैल्शियम बेस वाले स्टोन को तोड़ने का काम करता है और दोबारा बनने से भी रोकता है. इस मिश्रण का दिन में 2 से 3 बार इसका सेवन करें.

तरबूज (watermelon)
तरबूज में पर्याप्त मात्रा में पोटैशियम मौजूद होता है जोकि स्वस्थ किडनी के लिए एक प्रमुख तत्व है. पोटैशियम यूरीन में एसिड लेवल को मेंटेन रखने में मदद करता है. पोटैशियम के साथ ही पानी भी भरपूर होता है जोकि स्टोन को नेचुरल तरीके से शरीर से बाहर निकाल देता है.

First Published : 03 Apr 2019, 01:36:09 PM

For all the Latest Health News, Download News Nation Android and iOS Mobile Apps.

वीडियो