logo-image

कान में होता है दर्द ? तो इन 4 चीज़ों के इस्तेमाल से मिलेगा छुटकारा

सर्दियों में अगर आपके कान में बार-बार दर्द होता है तो इसे इग्नोर नहीं करना चाहिए. कान में होने वाला यह दर्द किसी बड़ी बीमारी का बुलावा होता है.

Updated on: 20 Dec 2021, 01:49 PM

New Delhi:

सर्दियों का मौसम आ चुका है. वहीं हर दिन लगातार कई सारी बीमारी भी दस्तक दे रही है. सर्दियों के मौसम में बहुत से लोगों को कान में दर्द की समस्या का सामना करना पड़ता है. अक्सर आपने देखा होगा की सर्दियों में नहाने के बाद या कहीं जाते वक़्त अक्सर कुछ पल के लिए कान में दर्द का एहसास होता है. कई लोग तो इस दर्द को इग्नोर कर देते हैं. लेकिन ये दर्द इग्नोर करने का मतलब अपनी मुश्किलें बढ़ाना होता है. आपको बता दें कि सर्दियों में अगर आपके कान में बार-बार दर्द होता है तो इसे इग्नोर नहीं करना चाहिए. कान में होने वाला यह दर्द किसी बड़ी बीमारी का बुलावा होता है. चलिए आपको बताते हैं कुछ घरेलू उपाए की जब आपके कान में सर्दियों में दर्द हो तो क्या करना चाहिए.

यह भी पढ़ें- क्या है Irani Chai ? 19वीं सदी से चली आ रही इस चाय के हैं गजब के फायदे

कान दर्द का घरेलू उपाय 

प्याज का रस- प्याज का रस हेल्थ से जुड़ी कई समस्याओं को ठीक करने में फायदेमंद है.  इससे कान का दर्द भी ठीक किया जा सकता है. अगर अचानक कान में दर्द हो तो प्याज के रस की दो से तीन बूंद कान में डालें. और आराम से २ से 3 मिनट के लिए बैठ जाएँ. आपको जल्द आराम मिलेगा. 

सरसों का तेल- कान के दर्द में सरसों का तेल इलाज के लिए सबसे फायदेमंद मान आजाता है. जब भी दर्द हो  कान में सरसों का तेल गर्म करके उसकी कुछ बूंद डालें. हालांकि प्रॉब्लम सीरीयस हो तो डॉक्टर की सलाह लकेर ही काम करें. 

तुलसी का रस- तुलसी के रस को कान में डालने से कान के दर्द से छुटकारा मिल सकता है. इसके लिए तुलसी की पत्तियों का रस निकाल कर 1 से 2 बूंदे कान में डालें. इससे आपको जल्द  रहत मिलेगी. 

नमक – नमक को कढ़ाई में डालकर गर्म करें. बाद में इसकी पोटली बना कर सिकायै करें.  इससे निकलने वाली गर्मी से दर्द दूर हो जाएगा. पुदीने की ताजा पत्तियों को पीस लें और इनसे निकले रस को ड्रॉप वाली शीशी में भरकर रख दें. रोज दो-दो बूंद डालें. कान के दर्द से छुटकारा मिलजायेगा. 

यह भी पढ़ें- Black Tea पीकर मिलेगा चेहरे के दाग धब्बों से छुटकारा