News Nation Logo

BREAKING

एसिडिटी से हैं परेशान, डॉक्टर के पास जाने से पहले ट्राई करें ये असरदार घरेलू नुस्खे

पेट में गैस होने पर लोग सीधे डॉक्टर के पास पहुंच जाते हैं, जबकि इससे राहत पाने के लिए हमारे घरों में कई ऐसी चीजें मौजूद होती हैं जिससे हम तुरंत राहत पा सकते हैं.

News Nation Bureau | Edited By : Sunil Chaurasia | Updated on: 25 Mar 2021, 11:05:23 AM
एसिडिटी से हैं परेशान, घर पर ही ट्राई करें ये असरदार घरेलू नुस्खे

एसिडिटी से हैं परेशान, घर पर ही ट्राई करें ये असरदार घरेलू नुस्खे (Photo Credit: न्यूज नेशन)

highlights

  • एसिडिटी होने पर घरेलू नुस्खों से पाया जा सकता है आराम
  • घरेलू नुस्खों से राहत न मिलने पर डॉक्टर से परामर्श लेना जरूरी

नई दिल्ली:

दैनिक दिनचर्या और अनियमित खापान की वजह से पेट में गैस बनना एक बेहद ही आम परेशानी है. हालांकि, पेट में गैस की शिकायतों को लंबे समय तक इग्नोर करना काफी खतरनाक भी हो सकता है. पेट में होने वाली गैस को इग्नोर करने की वजह से सीने में दर्द भी हो सकता है और इसके बाद इससे सिर में भी भयानक दर्द होने लगता है. इसके अलावा पेट में गैस होने से लगातार उल्टियां भी शुरू हो सकती हैं. आमतौर पर पेट में गैस होने पर लोग सीधे डॉक्टर के पास पहुंच जाते हैं, जबकि इससे राहत पाने के लिए हमारे घरों में कई ऐसी चीजें मौजूद होती हैं जिससे हम तुरंत राहत पा सकते हैं. हां, यदि इन घरेलू नुस्खों से भी आपको कोई राहत न मिले तो आपको बिना देरी किए डॉक्टर के पास जाना चाहिए. चलिए, अब जानते हैं कि पेट में गैस होने पर इससे कैसे छुटकारा पाया जा सकता है.

हींग
हींग एक बहुत ही सामान्य मसाला है, जो हम सभी के घरों में उपलब्ध रहता है. पेट की गैस से राहत दिलाने में हींग काफी अहम किरदार निभाता है. पेट में गैस होने पर एक गिलास गरम पानी लें और उसमें एक चुटकी हींग मिलाकर पीने से पेट की गैस से तुरंत आराम मिलता है.

दालचीनी
पेट की गैस या एसिडिटी से राहत पाने के लिए दालचीनी का भी इस्तेमाल किया जा सकता है. एसिडिटी होने पर थोड़ा-सा दालचीनी को पानी में उबालकर छान दें और पी लें. दालचीनी वाले पानी को पीने से एसिडिटी से जल्द आराम मिलता है.

काली मिर्च
काली मिर्च कई औषधीय गुणों से भरपूर होता है. काली मिर्च को कई दिक्कतों में इस्तेमाल किया जा सकता है. एसिडिटी होने पर भी काली मिर्च काफी लाभ पहुंचाती है. पेट में गैस होने पर काली मिर्च की चाय पीने से जल्द आराम मिलता है.

जीरा
एसिडिटी की समस्या से निजात दिलाने में जीरा एक असरदार दवा का काम करता है. एसिडिटी होने पर जीरा का सलाद, सूप, दही या फिर काले नमक के साथ शिकंजी के रूप में भी सेवन कर सकते हैं.

LIVE TV NN

NS

NS

First Published : 25 Mar 2021, 11:05:23 AM

For all the Latest Health News, Download News Nation Android and iOS Mobile Apps.

वीडियो