logo-image

हिप- हॉप गाना बचाएगा आपकी जान: BMJ Report

अमेरिकी हिप-हॉप कलाकार लॉजिक (Logic) के गीत "1-800-273-8255" पर व्यापक जनता का बढ़ता ध्यान, यूएस नेशनल सुसाइड प्रिवेंशन लाइन पर कॉल में वृद्धि और आत्महत्या के दर में कमी पाई गई है.

Updated on: 15 Dec 2021, 07:16 PM

नई दिल्ली :

मौत होना न होना किसी के हाथ में नहीं होता है. लेकिन क्या आपको पता है कि मौत को भी टाला जा सकता है. जी हां, एक अध्ययन में कुछ ऐसा पता चला है कि आप भी जानकार हैरान होने वाले हैं. आपको बता दें, हाल ही हुए एक अध्ययन के अनुसार, अमेरिकी हिप-हॉप कलाकार लॉजिक (Logic) के गीत "1-800-273-8255" पर व्यापक जनता का बढ़ता ध्यान, यूएस नेशनल सुसाइड प्रिवेंशन लाइन (US National Suicide Prevention Lifeline) पर कॉल में वृद्धि और आत्महत्या के दर में कमी पाई गई है. यह शोध निष्कर्ष बीएमजे (The BMJ) में प्रकाशित हुए थे. The BMJ आत्मघाती विचारों की सकारात्मक मीडिया रिपोर्टिंग और help-seeking behaviours  को प्रदर्शित करते हैं, खासकर उन समूहों के लिए जो आम मीडिया के जरिए लोगों तक पहुंचाना मुश्किल होता है.

यहां तक कि इस बात के स्पष्ट प्रमाण भी हैं कि आत्महत्या पर पेश की गई मीडिया रिपोर्ट अन्य आत्महत्याओं को ट्रिगर करती हैं. लेकिन उम्मीद पर कायम दुनिया इस बात पर जल्दी से यकीन नहीं कर पाती है क्योंकि आत्महत्या की कहानियां बहुत कम मीडिया का ध्यान आकर्षित कर पाते हैं. 

आपको बता दें यह हिप- हॉप गाना यूएस बिलबोर्ड चार्ट में तीसरे नंबर पर पहुंच गया है और इसे 2017 एमटीवी म्यूजिक अवार्ड्स और 2018 ग्रैमी अवार्ड्स में प्रदर्शित किया गया था, जिससे जनता का ध्यान अपनी ओर बहुत आकर्षित किया था. 

यह भी पढ़ें: पीरियड के दर्द से राहत दिलाएंगे ये योगासन!

इसके बाद से यह आकलन करने के लिए कि क्या गीत का सकारात्मक संदेश व्यवहार में बदलाव से जुड़ा था या नहीं इसको पता लगाने के लिए वियना के मेडिकल यूनिवर्सिटी में थॉमस नीडेरक्रोटेनथेलर (Thomas Niederkrotenthaler) के नेतृत्व में शोधकर्ताओं ने लॉजिक (Logic) के हिप- हॉप सॉन्ग के साथ- साथ अमेरिका में होने वाले दैनिक आत्महत्याओं के बीच संबंधों की जांच की. एक महीने में दर्शकों के ध्यान का अनुमान लगाने के लिए ट्विटर पोस्ट का उन्होंने उपयोग किया और पाया कि, तीन घटनाओं के तुरंत बाद 34 दिनों के अंदर- अंदर 6.9 प्रतिशत कॉल में वृद्धि हुई और 5. 5 प्रतिशत की सुसाइड में कमी पाई गई.