logo-image

How To Manage High BP: हाई बीपी को ठीक रखने के लिए करें इन 8 चीजों का सेवन

पत्तेदार हरी सब्जियां, मोटे अनाज समेत कई ऐसी चीजें हैं जिन्हें खाने के रुटीन में शामिल किया जाए तो हाई ब्लड प्रेशर को ठीक रखा जा सकता है.

Updated on: 18 Apr 2023, 06:11 PM

नई दिल्ली:

How To Manage High BP: उच्च रक्तचाप, जिसे High Blood Pressure के रूप में भी जाना जाता है. यह एक असामान्य स्थिति है जो तब होती है जब धमनी (artery) की वॉल के विपरीत ब्लड का फोर्स बहुत अधिक होता है. अगर इसका इलाज न किया जाए तो यह दिल का दौरा, स्ट्रोक और यहां तक कि गुर्दे की बीमारी जैसी गंभीर स्वास्थ्य समस्याएं पैदा कर सकता है. हाई ब्लड प्रेशर को मैनेज करने और रोकने के प्रमुख तरीकों में से एक आहार है. अगर हाई ब्लड प्रेशर के मरीज अपने खाने-पीने को लेकर कुछ चीजों का ध्यान रखें तो इसे आसानी से मैनेज कर सकते हैं. विशेषज्ञों की मानें तो पत्तेदार हरी सब्जियां, मोटे अनाज समेत कई ऐसी चीजें हैं जिन्हें खाने के रुटीन में शामिल किया जाए तो हाई ब्लड प्रेशर को ठीक रखा जा सकता है.

हाई ब्लड प्रेशर को मैनेज करने के लिए खाद्य पदार्थ:-

पत्तेदार हरी सब्जियां
पालक, केल, और ब्रोकोली जैसे पत्तेदार साग पोटेशियम में उच्च और सोडियम में कम होते हैं, जो कि उच्च रक्तचाप वाले लोगों के लिए उत्कृष्ट विकल्प हैं. पोटेशियम सोडियम के प्रभावों का प्रतिकार करके रक्तचाप को नियंत्रित करने में मदद करता है, जबकि सोडियम का निम्न स्तर रक्तचाप को कम करने में आपकी मदद करता है.

जामुन
जामुन, विशेष रूप से ब्लूबेरी, एंटीऑक्सिडेंट में उच्च होते हैं और निम्न रक्तचाप में मदद करते हैं. वे कैलोरी में भी कम होते हैं, जिससे वे अपने वजन को मैनेज करने की कोशिश कर रहे लोगों के लिए एक स्वस्थ विकल्प हैं.

साबुत अनाज
साबुत अनाज जैसे साबुत गेहूं, जई और क्विनोआ में फाइबर की मात्रा अधिक होती है और यह रक्तचाप को कम करने में मददगार हैं. ये मैग्नीशियम और पोटेशियम जैसे पोषक तत्वों का भी एक अच्छा स्रोत हैं, जो रक्तचाप को नियंत्रित करने में भी मदद करते हैं.

यह भी पढ़ें: Lady Finger Benefits: डायबिटीज के मरीजों के लिए फायदेमंद है भिंडी, जानें इसके लाभ

लीन प्रोटीन
चिकन, टर्की, मछली और बीन्स जैसे लीन प्रोटीन स्रोत संतृप्त वसा और कोलेस्ट्रॉल में कम होते हैं, जो रक्तचाप को कम करने में मदद कर सकते हैं. ये मैग्नीशियम और पोटेशियम जैसे पोषक तत्वों का भी एक अच्छा स्रोत हैं, जो रक्तचाप को नियंत्रित करने में मदद करते हैं.

मेवे और बीज
बादाम, सूरजमुखी के बीज, और अलसी जैसे मेवे और बीज स्वस्थ वसा, फाइबर और पौधों पर आधारित प्रोटीन से भरपूर होते हैं. ये मैग्नीशियम का भी एक अच्छा स्रोत हैं, जो निम्न रक्तचाप में मदद करता है.

कम वसा वाले डेयरी प्रोडक्ट
कम वसा वाले डेयरी उत्पाद जैसे दूध, दही और पनीर कैल्शियम के अच्छे स्रोत हैं, जो रक्तचाप को कम करने में मदद कर सकते हैं. ये प्रोटीन, पोटेशियम और मैग्नीशियम जैसे अन्य पोषक तत्वों के भी एक अच्छे स्रोत हैं.

लहसुन
लहसुन रक्तचाप कम करने के लिए अच्छा विकस्प है. यह उच्च रक्तचाप को मैजेज करने में सहायक है.

डार्क चॉकलेट
डार्क चॉकलेट में उच्च मात्रा में एंटीऑक्सीडेंट होते हैं और रक्तचाप कम करने में सहायक है. हालांकि, इसे कम मात्रा में सेवन करना चाहिए क्योंकि यह कैलोरी और वसा में उच्च होता है.

अपने आहार में इन खाद्य पदार्थों को शामिल करने के अलावा, उन खाद्य पदार्थों के सेवन को सीमित करना भी महत्वपूर्ण है जो नमक और संतृप्त वसा जैसे प्रसेस्ड फूड, फास्ट फूड और तले हुए खाद्य पदार्थ हैं. वजन को ठीक रखने, नियमित व्यायाम करने और तनाव कम करने से भी उच्च रक्तचाप को प्रबंधित करने में मदद मिलती है. हालांकि, इन सभी बावजूद अपने सेहत की स्थिति के लिए डॉक्टर की सलाह जरूर लें.