logo-image

High BP: दिमाग और किडनी को बीमार कर सकता है हाई बीपी, न करें इग्नोर

हाई ब्लड प्रेशर भी स्ट्रोक के जोखिम को भी बढ़ाता है. यह स्थिति गंभीर तब हो जाती है जब मस्तिष्क में रक्त की आपूर्ति बाधित या कम हो जाती है. हाई ब्लड प्रेशर स्ट्रोक का प्रमुख कारण है.

Updated on: 15 Mar 2023, 02:18 PM

नई दिल्ली:

हाई ब्लड प्रेशर, जिसे हाइपरटेंशन भी कहा जाता है, एक सामान्य मेडिकल कंडीशन है जो दुनिया भर में लाखों लोगों को प्रभावित करती है. हाई ब्लड प्रेशर कई स्वास्थ्य समस्याओं को जन्म दे सकता है, यह मस्तिष्क और किडनी पर विशेष रूप से प्रभावित करता है. हाई ब्लड प्रेशर होने से आपका शरीर और भी कई बीमारियों से भी ग्रसित हो सकता है. इसलिए हाई ब्लड प्रेशर को कंट्रोल करना बेहद जरूरी है. इस आर्टिकल में, हम इन शरीर के दो महत्वपूर्ण अंगों पर हाई ब्लड प्रेशर के प्रभावों के बारे में जानेंगे और हाई ब्लड प्रेशर को मैनेज कैसे करे इस बात पर चर्चा करेंगे. 

ब्लड प्रेशर और मस्तिष्क
मस्तिष्क एक जटिल अंग है जिसे ठीक से काम करने के लिए ऑक्सीजन और पोषक तत्वों की निरंतर आपूर्ति की आवश्यकता होती है. धमनियां (arteries) नामक रक्त वाहिकाएं इस आवश्यक ऑक्सीजन और पोषक तत्वों के साथ मस्तिष्क की आपूर्ति करती हैं. जब रक्तचाप (Blood Pressure)अधिक होता है, तो ये धमनियां क्षतिग्रस्त और संकुचित हो सकती हैं, जिससे मस्तिष्क में रक्त का प्रवाह कम हो जाता है.

समय के साथ, यह कम रक्त प्रवाह मस्तिष्क की छोटी रक्त वाहिकाओं को नुकसान पहुंचा सकता है, जिससे छोटी वाहिका रोग (small vessel disease) के रूप में जाना जाता है. लघु पोत रोग स्मृति, सोच और निर्णय लेने में कठिनाइयों सहित संज्ञानात्मक हानि का कारण बन सकता है.

हाई ब्लड प्रेशर भी स्ट्रोक के जोखिम को भी बढ़ाता है. यह स्थिति गंभीर तब हो जाती है जब मस्तिष्क में रक्त की आपूर्ति बाधित या कम हो जाती है. हाई ब्लड प्रेशर स्ट्रोक का प्रमुख कारण है, सभी मामलों में 50% से अधिक के लिए जिम्मेदार है. एक स्ट्रोक पक्षाघात, बाल-चाल में कठिनाइयों और संज्ञानात्मक हानि सहित कई प्रकार की अक्षमता पैदा कर सकता है. कुछ मामलों में, स्ट्रोक घातक हो सकता है.

यह भी पढ़ें: Anaemia in Pregnancy: गर्भावस्था के दौरान आजमाएं ये 8 उपाय, नहीं होगा एनीमिया

हाई ब्लड प्रेशर, स्ट्रोक के अलावा डिमेंशिया विकसित करने का जोखिम बढ़ाता है, एक ऐसी स्थिति जो स्मृति, सोच और व्यवहार को प्रभावित करती है. अध्ययनों में पाया गया है कि सामान्य रक्तचाप वाले लोगों की तुलना में हाई ब्लड प्रेशर वाले लोगों में मनोभ्रंश (dementia)विकसित होने की संभावना अधिक होती है.

ब्लड प्रेशर और किडनी
किडनी शरीर का महत्वपूर्ण अंग हैं जो रक्त से अपशिष्ट उत्पादों को छानने और शरीर में द्रव संतुलन (fluid balance) को रेगुलेट करने के लिए जिम्मेदार हैं. रक्तचाप को नियंत्रित करने में किडनी भी महत्वपूर्ण भूमिका निभाते हैं.

जब ब्लड प्रेशर अधिक होता है, तो किडनी में रक्त वाहिकाएं क्षतिग्रस्त हो सकती हैं, जिससे नेफ्रोस्क्लेरोसिस नामक स्थिति हो सकती है. नेफ्रोस्क्लेरोसिस रक्त से अपशिष्ट उत्पादों को फ़िल्टर करने की किडनी की क्षमता को कम कर सकता है, जिससे शरीर में विषाक्त पदार्थों (toxins) का संचय हो सकता है. समय के साथ, नेफ्रोस्क्लेरोसिस क्रोनिक किडनी रोग (सीकेडी) का कारण बन सकता है, एक ऐसी स्थिति जिसमें गुर्दे धीरे-धीरे ठीक से काम करने की क्षमता खो देते हैं. सीकेडी के परिणामस्वरूप थकान, द्रव प्रतिधारण और हाई ब्लड प्रेशर  सहित कई लक्षण हो सकते हैं.

हाई ब्लड प्रेशर सीकेडी का दूसरा प्रमुख कारण है, जो सभी मामलों का लगभग 25% है. कुछ मामलों में, हाई ब्लड प्रेशर  भी तीव्र गुर्दे की चोट का कारण बन सकता है, गुर्दे की कार्यक्षमता का अचानक नुकसान जो कि जीवन के लिए खतरा हो सकता है.

हाई ब्लड प्रेशर को कैसे ठीक रखें
मस्तिष्क और किडनी पर हाई ब्लड प्रेशर  का प्रभाव हाई ब्लड प्रेशर  के प्रबंधन के महत्व को उजागर करता है. जबकि हाई ब्लड प्रेशर  प्रबंधन के लिए एक चुनौतीपूर्ण स्थिति हो सकती है, लोग अपने रक्तचाप के स्तर को कम करने और जटिलताओं के जोखिम को कम करने के लिए कई कदम उठा सकते हैं. जीवनशैली में बदलाव हाई ब्लड प्रेशर से बचाव का पहला उपाय है. इन उपायों में स्वस्थ वजन बनाए रखना, संतुलित आहार खाना, नमक का सेवन कम करना, नियमित व्यायाम करना और धूम्रपान और अत्यधिक शराब के सेवन से बचना शामिल हो सकता है.

वहीं, कुछ मरीजों को हाई ब्लड प्रेशर को ठीक करने के लिए दवाओं की आवश्यकता हो सकती है. रक्तचाप की कई अलग-अलग प्रकार की दवाएं हैं, जिनमें से प्रत्येक रक्तचाप के स्तर को कम करने के लिए अलग-अलग तरीके से काम करती हैं. आपका डॉक्टर आपकी व्यक्तिगत जरूरतों और मेडिकल कंडीशन के आधार पर यह निर्धारित कर सकता है कि कौन सी दवा आपके लिए ठीक रहेगी. हाई ब्लड प्रेशर को ठीक रखने के लिए ब्लड प्रेशर के स्तर की नियमित जांच भी महत्वपूर्ण है. हाई ब्लड प्रेशर  वाले लोगों को नियमित रूप से अपना रक्तचाप जांच करवाना चाहिए और उपचार के लिए अपने डॉक्टर की सिफारिशों का पालन करना चाहिए.

हाई ब्लड प्रेशर का मस्तिष्क और किडनी पर महत्वपूर्ण प्रभाव पड़ सकता है, जिससे छोटी वाहिका रोग, स्ट्रोक, नेफ्रोस्क्लेरोसिस और क्रोनिक किडनी रोग सहित कई जटिलताएं हो सकती हैं. इन जटिलताओं के जोखिम को कम करने के लिए जीवन शैली में परिवर्तन और दवाओं के माध्यम से हाई ब्लड प्रेशर को ठीक रखना महत्वपूर्ण है.