logo-image

हाई ब्लड प्रेशर हो सकती है जानलेवा, Warning Signs पहचानें

ये रक्त धमनियां शरीर में ब्लड फ्लो को रेगुलेट करती है. लेकिन जब ये रक्त धमनियां पतली हो जाती हैं तो हार्ट को खून को पंप करने में ज्यादा मेहनत करनी पड़ती है, जो हाई ब्लड प्रेशर की वजह बनती है. 

Updated on: 07 Aug 2021, 02:49 PM

नई दिल्ली :

आज की जिंदगी में अमूमन लोग हाई ब्लड प्रेशर (High blood pressure) शिकार होते जा रहे हैं. भाग-दौड़ भरी जिंदगी में काम ज्यादा और आराम कम मिलता है. लोग खानपान पर ध्यान नहीं दे पाते हैं जिसकी वजह ब्लड प्रेशर से वो गुजरने लगे हैं.  हाई ब्लड प्रेशर यानी हाइपरटेंशन को साइलेंट किलर माना जाता है. हाई ब्लड प्रेशर यानी हाइपरटेंशन का कनेक्शन आर्टिरियल्स नाम की धमनियों से है. ये रक्त धमनियां शरीर में ब्लड फ्लो को रेगुलेट करती है. लेकिन जब ये रक्त धमनियां पतली हो जाती हैं तो हार्ट को खून को पंप करने में ज्यादा मेहनत करनी पड़ती है, जो हाई ब्लड प्रेशर की वजह बनती है. 

हाई ब्लड प्रेशर के लक्षण पहचाने

हाई ब्लड प्रेशरसे हमारे बॉडी में कई तरह के बदलाव आते हैं. जिसे सही वक्त पर पहचाना जाए तो हम इस बीमारी का मुकाबला कर सकते हैं. डॉक्टरों की मानें तो हाइपरटेंशन की दो कैटेगरी होती है. अर्जेंट और इमरजेंसी.

अर्जेंट हाइपरटेंशन में ब्लड प्रेशर हाई रहता है, लेकिन किसी अंग को नुकसान पहुंचने की आशंका नहीं होती. वहीं इमरजेंसी में ब्लड प्रेशर हाई रहता है साथ ही इससे अंगों को नुकसान पहुंचने की भी आशंका रहती है. इसलिए इसके बारे में सही बातें पता होनी चाहिए. 

आंखों की रोशनी में दिक्कत

अचानक धुंधला दिखने लगे या Eyesight में दिक्कत महसूस होने लगे तो ये ब्लड प्रेशर की बीमारी के संकेत हो सकते हैं. 

सिर दर्द, सांस लेने में दिक्कत 

ब्लड प्रेशर हाई रहने पर सिरदर्द, छाती में दर्द और सांस लेने में तकलीफ जैसी समस्याएं हो सकती हैं. कन्फ्यूजन में अगर आप हो तो ये भी ब्लड प्रेशर के लक्षण हो सकते हैं. 

पैरों में सूजन

अचानक पैरों में सूजन हो जाना भी हाई ब्लड प्रेशर का साइन है. उल्टी और एंजायटी भी इसके लक्षण होते हैं.

त्वचा पर लाल डब्बा

अगर आपके स्किन पर लाल धब्बे नजर आ रहे हैं. या दौरा पड़ रहा है तो वो भी ब्लड प्रेशर का लक्षण हो सकता है. 

जब भी कोई लक्षण दिखाई दे तुरंत डॉक्टर से संपर्क करे. अपने खान-पान और दिनचर्या में बदलाव लाए.