logo-image

टॉयलेट में लगा हैंड ड्रायर 'बैक्टीरिया बम' से कम नहीं, रिसर्च में हुआ खुलासा

अगर आप पब्लिक टॉयलेट में हाथ धोने के बाद हैंड ड्रायर का इस्तेमाल करते है तो ऐसा करना बंद कर दीजिये।

Updated on: 19 Apr 2018, 07:55 AM

नई दिल्ली:

आज के दौर में ऑफिस से लेकर मॉल तक आपको एक चीज़ देखने को मिलेगी जो हर जगह कॉमन है। अगर आप पब्लिक टॉयलेट में हाथ धोने के बाद हैंड ड्रायर का इस्तेमाल करते है तो ऐसा करना बंद कर दीजिये।

हाथ सुखाने के लिए इस्तेमाल होने वाला ड्रायर आपको बीमार कर सकता है। हाल ही में एक अध्ययन में यह चौंका देने वाला खुलासा हुआ है। हैंड ड्रायर आपके हाथों को सुखाने के साथ-साथ और ज्यादा गंदा कर देता है।

हैंड ड्रायर से निकलने वाली गर्म हवा में उतने बैक्टीरिया होते है जितने टॉयलेट सीट पर। ऐप्लाइड ऐंड इन्वाइरनमेंटल माइक्रोबायॉलजी नाम के जर्नल में प्रकाशित एक अध्ययन में सामने आया है कि हैंड ड्रायर के सामने सिर्फ 30 सेकंड के लिए एक प्लेट रखी गयी।

नतीजे सामने आने पर पता चला कि प्लेट में काफी बैक्टीरिया पाए गए। इन बैक्टीरिया में पैथोजन और स्पोर्स जैसे बैक्टीरिया भी शामिल हैं। यह बैक्टीरिया हैंड ड्रायर के नीचे हाथ रखने पर आपके हाथों पर चिपक जाते हैं।

और पढ़ें: ड्रिंक्स पर लगे नींबू के टुकड़ों का न करें इस्तेमाल, बैक्टीरिया और वायरस कर सकते है बीमार

इस अध्य्यन के मुख्य ऑथर पीटर सेटलो ने कहा, 'टॉयलेट की जितनी ज्यादा हवा फैलेगी, उतना ही ज्यादा बैक्टीरिया आपके हाथों पर शरीर के बाकी हिस्सों पर चिपकेगा। ऐसे में अगर मैं ऐसा व्यक्ति जिसका इम्यून सिस्टम कमजोर है वह जल्दी बीमार पड़ सकता है।'

हालांकि, अगर कुछ हैंड ड्रायर फिल्टर्स लगे होते हैं जैसे- HEPA फिल्टर्स तो बैक्टीरिया को कुछ हद तक रोका जा सकता है।

और पढ़ें: बर्थडे केक पर कैंडल्स बुझाना पड़ सकता है भारी, रिसर्च में हुआ खुलासा

फ़ोन का टॉयलेट में करते है इस्तेमाल तो होजाइये सावधान

जब आप टॉयलेट में बैठकर कई मिनटों तक स्मार्टफोन इस्तेमाल करते हुए अपनी उंगलियां चलाते है तो कई तरह के जर्म्स और बैक्टीरिया आपके फोन पर चिपक जाते है।

टॉयलेट से निकलने के बाद आप हाथ धोते है लेकिन आप अपना फोन नहीं धो सकते।

ऐसे में आप अपने फोन को जितनी बार छूते है उतनी ही बार बैक्टीरिया-जर्म्स के संपर्क में आ जाते है। सार्वजनिक यानि पब्लिक टॉयलेट की स्थिति तो और ज्यादा गंभीर होती है।

और पढ़ें: मानसून में जा रहे हैं घूमने, तो अपनाये ये ट्रेवल बैग पैक टिप्स